दिसंबर से मुंबई-नवी मुंबई रूट पर चलेंगी इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सियां

65

मुंबई दिसंबर में इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सियों को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें दक्षिण मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और नवी मुंबई मार्ग में बेलापुर के बीच नौकाएं संचालित होंगी। 24 सीटों वाली वॉटर टैक्सी का उपयोग मुख्य रूप से दक्षिण मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और नवी मुंबई में बेलापुर के बीच मार्ग पर किया जाएगा।

इन्फिनिटी हार्बर सर्विस, एक निजी जल टैक्सी ऑपरेटर, जिसे इस मार्ग पर सेवाएं संचालित करने के लिए नियुक्त किया गया है, ने ऐसी चार नावें खरीदी हैं। प्रत्येक की कीमत लगभग 2.5 करोड़ रुपये है। ये इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सियाँ 12 समुद्री मील तक की रफ़्तार से चल सकती हैं और मुंबई और नवी मुंबई के बीच की यात्रा एक घंटे में पूरी कर सकती हैं।

इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी एक बार चार्ज करने पर लगातार चार घंटे तक चल सकती है। जबकि मौजूदा डीजल वाटर टैक्सियां प्रति घंटे 140 लीटर की खपत करती हैं।वर्तमान में, इन्फिनिटी हार्बर सेवा बेलापुर और एलिफेंटा गुफाओं और मांडवा अलीबाग के बीच जल टैक्सी सेवाएं संचालित कर रही है।

ऑपरेटर के अनुसार, इन मार्गों पर प्रतिक्रिया मध्यम रही है, विशेष रूप से सप्ताहांत पर, लगभग तीन यात्राएँ की गईं, जिनमें से प्रत्येक में 15-20 यात्री थे।