कैसा रहेगा मुंबई का मौसम आने वाले दिनों में?

119

मौसम विभाग की ओर से इस बारे मे जानकारी दी गई है..

गुरुवार रात को अचानक मुंबई मे हुई बारिश के कारण जहां एक ओर वायु गुणवत्ता मे सुधार हुआ है तो वही दूसरी ओर मौसम विभाग ने मुंबई मे आनेवाले दिनो को लेकर मौसमी जानकारी दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के लिए 16 नवंबर तक का मौसम बुलेटिन जारी किया है। (weather department issues alert regarding mumbai rains update)

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में 14 नवंबर तक ‘मुख्य रूप से साफ आसमान’ रहने की संभावना है। जबकि ठाणे , पालघर और रायगढ़ मे भी 14 नवंबर आसमान साफ रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि भंडारा, गोंदिया, चंद्रपुर, गढ़चिरौली और यवतमाल में 10 नवंबर को ‘आसमान मुख्य रूप से साफ रहने और शाम या रात में आंशिक रूप से बादल छाए रहने’ की संभावना है।(Mumbai rains updates)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक रही। मुंबई के कुल 22 स्टेशनों में से, बीकेसी, वसई, कांदिवली और चेंबूर क्षेत्रों में क्रमशः 107, 108, 135 और 150 पर AQI के साथ ‘मध्यम’ वायु गुणवत्ता दर्ज की गई। बीएमसी युद्ध स्तर पर प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिशानिर्देश लागू कर रहा है। गुरुवार को उन्होंने यह भी कहा कि अगर दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश के जरिए वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में सफल होती है, तो वह तुरंत मुंबई के लिए भी इसकी शुरुआत करेंगे।