मुंबई – अंधेरी-चर्चगेट स्लो रूट पर 15 कोच वाली और ट्रेनें चलने की संभावना

110

रेलवे अधिकारी इसके लिए आवश्यक कार्य की मात्रा की भी जांच कर रहे हैं जिसमें प्लेटफार्मों का विस्तार और सिग्नलिंग और संबंधित प्रणालियों को स्थानांतरित करना शामिल है।

पश्चिम रेलवे (WR) ने अंधेरी-चर्चगेट के बीच धीमी लाइन पर 15 कोच वाली मुंबई लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए अधिकारियों ने रूट पर 15 डिब्बों वाली ट्रेन चलाने की संभावना का आकलन करने के लिए एक अध्ययन शुरू किया है। फिलहाल इस रूट पर 12 डिब्बों वाली ट्रेनें चलती हैं। हालाँकि, तीन अतिरिक्त कोच पीक आवर्स के दौरान 1200-1500 यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम होंगे, जिससे कुल अधिभोग दर 25 प्रतिशत बढ़ जाएगी। (15-Coach Local Trains To Be Added On Andheri-Churchgate Slow Route)

यह घटनाक्रम पश्चिम रेलवे के अधिकारियों द्वारा चर्चगेट-विरार मार्ग पर धीमी लाइन का आकलन शुरू करने के कुछ दिनों बाद आया है। चर्चगेट-विरार मार्ग पर वर्तमान में 15 कारों वाले 14 रेक हैं, जिनका उपयोग वर्तमान में 199 दैनिक सेवाओं को चलाने के लिए किया जाता है।रेलवे अधिकारी इसके लिए आवश्यक कार्य की मात्रा की भी जांच कर रहे हैं जिसमें प्लेटफार्मों का विस्तार और सिग्नलिंग और संबंधित प्रणालियों को स्थानांतरित करना शामिल है। यह सब हो जाने के बाद रेलवे योजना को आगे बढ़ा सकेगा।

सूत्रों ने कहा कि 15-कार रेक को चरणबद्ध तरीके से अंधेरी-चर्चगेट धीमी लाइन पर पेश किया जा सकता है। परिवहन विशेषज्ञों ने कहा कि अध्ययन में मौजूदा और प्रस्तावित मेट्रो लाइनों के साथ-साथ शहर के आवागमन पैटर्न में बदलाव पर भी विचार किया जाना चाहिए।

विशेषज्ञों ने आगे कहा कि जबकि दादर मध्य और पश्चिमी दोनों लाइनों को जोड़ने वाला एक पुराना और महत्वपूर्ण नोड है, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स एक प्रमुख वाणिज्यिक और व्यावसायिक जिले के रूप में उभरा है, और इन परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए क्षमता वृद्धि की योजना की आवश्यकता है।

रिपोर्टों के अनुसार, जून 2021 में अंधेरी-विरार स्लो लाइन पर 15 कार रेक पेश किए गए और इस साल अगस्त में 15-कार ट्रेनों की 49 दैनिक सेवाएं जोड़ी गईं। सितंबर 2022 में, 27 सेवाओं के लिए क्षमता वृद्धि की गई, जबकि मार्च 2022 में, छह सेवाओं को 12 से 15 कारों में परिवर्तित किया गया।