Fitness Tips :जल्दी-जल्दी खाने से बिगड़ सकता है मोटापा व मेटाबॉलिज्म, कनेक्शन सीधा हार्ट से

293

Fitness Tips : साइंस भी जल्दी खाना खाने से मना करती है। जल्दबाजी में खाने के कारण डायबिटीज का खतरा तो बढ़ता ही है साथ ही मोटापा, मेटाबॉलिज्म भी बिगड़ जाता है। जिसका सीधा कनेक्शन हार्ट से होता है।

Fitness Tips : भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास समय नहीं है शांति से बैठकर फैमिली के साथ खाना खाए। वहीं जिसे देखों उसकी जिंदगी बिजी है। किसी के पास खाना खाने का समय ही नहीं है। हर कोई इतना बिजी है की लोगों को सुबह उठाते दी जल्दी ऑफिस पहुंचना होता है। दोपहर में जल्दी लंच करना होता है और रात की तो बात ही अलग है क्योंकि हर कोई इतना थक गया होता है कि सोचता है बस जल्दी से खाना खा के सोना है, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार ये गलत है क्योंकि हर किसी को खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए।वहीं, साइंस भी जल्दी खाना खाने से मना करती है। जल्दबाजी में खाने के कारण डायबिटीज का खतरा तो बढ़ता ही है साथ ही मोटापा, मेटाबॉलिज्म भी बिगड़ जाता है। जिसका सीधा कनेक्शन हार्ट से होता है।

गैस और ब्लोटिंग

कई रिसर्च के बाद यह बात साफ कही गई है कि जल्द बाजी में खाना खाने से खाना और हवा दोनों ही साथ में पेट में चले जाते हैं। जिसके कारण लोगों को ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो जाती है।

बढ़ता वजन

साइंस के अनुसार जब कोई खाना खाता हैं तो खाने के 20 मिनट के अंदर पेट भरने का सिग्नल देता है। अगर आप जल्दबाजी में खाना खाते हैं तो आपका पेट 20 मिनट से पहले ही सिग्नल देने लगता है। जिसका नतीजा होता है मोटापा।

इंसुलिन रेजिस्टेंस

जल्दी में खाना खाने वाले लोगों के शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस का खतरा तेजी से बढ़ता है। जिसके कारण हाई बीपी बढ़ने के साथ इंसुलिन के लेवल में भी गड़बड़ी हो जाती है।

डायबिटीज

जल्दी-जल्दी खाना खाने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिसके कारण आप डायबिटीज के मरीज भी बन सकते है। बता दे कि आपके शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना टाइप-2 डायबिटीज का कारण हो सकता है।