सदस्य विधान परिषद, विधायक एवं जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय शिवपुर बनकट में वृहद जन चौपाल लगाकर फीता काटकर किया शुभारम्भ

74

श्रावस्त प्रदान किया। इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों को ग्राम संगठनों के स्टार्टअप फण्ड के तहत 13 लाख 50 हजार रूपये का डेमो चेक प्रदान किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई भी किया। चौपाल में जिलाधिकारी ने ग्राम वासियों की समस्याओं को भी सुना तथा उनके निराकरण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान जिलाधिकारी के समक्ष कई फरियादी उपस्थित होकर वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, दिव्यांगों को सहायक उपकरण, आवास, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाये जाने से सम्बन्धित गुहार लगायी, जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि फरियादियों को अपने स्टालों पर ले जाएं और इनका रजिस्टेªशन करायें तथा पात्रता का सत्यापन कर इन्हें लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर सदस्य विधान परिषद ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए निरंतर प्रयासरत है। जन सामान्य को अपनी समस्याओं को लेकर ब्लाक और जिला मुख्यालय जाना पड़ता था। आज उनके लिए यह अवसर है कि उन समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन आपके द्वार पह आये है। लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों से अपेक्षा किया कि इस चौपाल में आये वृद्धजनों एवं दिव्यांगजनों को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित पेंशन योजनाओं का अधिक से अधिक आवेम कराकर लाभ दिलाया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिल सके।
इस दौरान मा0 विधायक ने कहा कि जन-जन को योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु देश मा प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है, इसलिए पात्रजनों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से इस चौपाल का आयोजन किया जा रहा है, ताकि गांव के विकास के साथ-साथ पात्रों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। यदि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं से अछूता है तो उसे जोड़ा जा सके और उसे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन जनता को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए जनता की प्रत्येक समस्याओं के निस्तारण के लिए ’’प्रशासन आपके द्वार’’ कार्यक्रम के तहत जनपद के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा चौपाल में उपस्थित रहकर जन समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है। उन्होने बताया कि फरियादियों की हर समस्याओं को पंजिका में सूचीबद्ध किया जायेगा और सत्यापन कराकर पात्रता के आधार पर उन्हें सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा, ताकि आम जनमानस को अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए बार-बार जिला, तहसील एवं ब्लाक मुख्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। उन्होने बताया कि ’’प्रशासन आपके द्वार’’ कार्यक्रम के तहत पहले चरण में जिले के दूर दराज क्षेत्रों में चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारी अपने स्टाफ के साथ स्वयं मौजूद रहकर जनसमस्याओं का मौके पर निस्तारण किया जा रहा है।
उन्होन कहा कि चौपाल में उपस्थित सभी सम्बन्धित अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं से अछूता न रहने पाये। चौपाल में आने वाले सभी आवेदनों की जांच कर पात्रता के आधार पर उन्हें लाभान्वित किया जाए। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि चौपाल में जो भी जनता की समस्याएं/शिकायतें आयी है, उनकों सूचीबद्ध किया जाए और जिन शिकायतों का तत्काल निराकरण हो सकता है, उसे निस्तारित कर दिया जाए। ऐसी शिकायतें जिनका मौके से निस्तारित कराना सम्भव नही है, उनकी निस्तारण की कार्यवाही आज से ही प्रारम्भ कर दी जाए।
जिलाधिकारी ने उपस्थित आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति की पेंशन, आवास, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, किसान सम्मान निधि या अन्य किसी भी विभाग से सम्बन्धित कोई समस्या है या सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से व्यक्ति वंचित है और वह पात्रता की श्रेणी में आता है, तो वे अपनी समस्याओं को सम्बन्धित अधिकारी के माध्यम से मौके पर निस्तारित करा सकते है। जिससे उन्हें सरकार की योजनाओं से जोड़ा जा सके। उन्होने कहा कि ग्राम वासियों को अपनी समस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय या सम्बन्धित अधिकारियों के पास जाने में कई प्रकार की दिक्कतें होती थी, जिसको ध्यान में रखते हुए इस चौपाल का आयोजन कर सभी अधिकारियों को एक साथ उपस्थित किया गया है, ताकि उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा सके। इसके अलावा यदि किसी भी व्यक्ति का राजस्व विभाग से सम्बन्धित लम्बित है अथवा चकमार्ग या अवैध कब्जे से सम्बन्धित जो भी समस्याएं है, वे राजस्व विभाग द्वारा लगाये गये स्टाल पर जाकर अपनी समस्या निस्तारित करा सकते है।इस दौरान चौपाल में क्रमबद्ध तरीके से सभी विभागों के स्टाल लगाये गये। जिसका मा0 सदस्य विधान परिषद, मा0 विधायक एवं जिलाधिकारी ने अवलोकन भी किया। जिसमें हेल्प डेस्क, चिकित्सा विभाग, जनसेवा केन्द्र, श्रम विभाग, पूर्ति विभाग, बैंक आधार अपडेशन, ईकेवाईसी कार्य, समाज कल्याण विभाग, महिला कल्याण विभाग, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, कृषि विभाग, राजस्व विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, उद्यान विभाग, पशु चिकित्सा, डी0डी0आर0सी0, होम्योपैथिक सहित अन्य तमाम विभागों के अधिकारियों द्वारा स्टाल लगाकर विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने कहा कि पेंशन से सम्बन्धित जिन लाभार्थियों की पेंशन नहीं मिल पा रही है, उनके सभी आवश्यक अभिलेखों को प्राप्त कर लिया जाए और सत्यापन के उपरान्त आनलाइन रजिस्टेªशन आदि की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।चौपाल के दौरान पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, समाज कल्याण, प्रोवेशन विभाग, श्रम विभाग, जन सेवा केन्द्र एन0आई0सी0, पूर्ति विभाग, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग प्राप्त शिकायतें/आवेदन पत्रों का मौके पर निस्तारण कराया गया तथा जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं हो सका उन्हें सूचीबद्ध कर अग्रेतर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया। इसके अलावा चौपाल में पशुओं का ईलाज किया गया, उद्यान विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा कृषकों को प्रशिक्षण एवं कृषकों को बीज के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। इसके अलावा किसानों का ईकेवाईसी, भूलेख अंकन एवं किसानों का नया पंजीकरण किया गया। होम्योपैथिक विभाग द्वारा मरीजों का परीक्षण कर दवाईयां दी गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैम्प लगाकर मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी इकौना अरूण कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0पी0 सिंह, जिला विकास अधिकारी रामसमुझ, तहसीलदार इकौना विपुल कुमार सिंह, उप निदेशक कृषि कमल कटियार, अग्रणी बैंक प्रबन्धक सुभाष चन्द्र मित्रा, डी0सी0 मनरेगा, जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 अमरनाथ यति, सहायक निदेशक मत्स्य सुरेश कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुबोध कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0 दास, जिला उद्यान अधिकारी दिनेश चौधरी, अधिशासी अभियंता जल निगम एस0एम0 असजद, जिला पूर्ति अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी इकौना सी0बी0 तिवारी, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि गिलौला प्रकाश चन्द्र, आशुतोष पाण्डेय, विनय कुमार तिवारी सहित अन्य तमाम विभागों के अधिकारी/कर्मचारीगण तथा भारी संख्या में आये फरियादीगण उपस्थित रहे।