कुर्ला और बांद्रा स्टेशन पर BEST की नई डबल डेकर बस को पहुंचने मे हो रही परेशानी

321

बांद्रा और कुर्ला से यात्रा करने वाले बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) के यात्री नई एसी डबल-डेकर बस से बहुत निराश हैं। बस न तो कुर्ला स्टेशन और न ही बांद्रा स्टेशन या टर्मिनस तक जा सकती है, जो मूल 310 मार्ग है। ऊंचाई और अन्य तकनीकी दिक्कतों के कारण बस इन स्टेशन क्षेत्रों पर नहीं चल सकती। (BEST Commuters In Dismay Over New AC Double-decker Bus)

पुरानी डबल-डेकर बसें नई एसी इलेक्ट्रिक डबल-डेकर की तुलना में छोटी हैं। दो अलग-अलग प्रकार की बसों को सेवा में लाने के लिए मजबूर किया गया है, जिसमें नियमित सिंगल-डेकर पूरे 310 मार्ग पर चल रहे हैं और दस नए डबल-डेकर प्रतिबंधित मार्ग पर चल रहे हैं, जिसे संसाधनों की बर्बादी कहा जा रहा है।

यात्री इसे अधिकारियों की बड़ी गलती बता रहे हैं। यात्रियों को बीच रास्ते में बस बदलनी पड़ती है। असल भीड़ कुर्ला और बांद्रा जैसे हॉटस्पॉट स्टेशनों पर है। इन्हीं स्थानों से अधिकांश भीड़ बस में चढ़ती है। चूंकि नई बसें इन स्थानों पर आवाजाही नहीं कर सकतीं, इसलिए यात्रियों ने इसे ‘संसाधन की बर्बादी’ करार दिया है।

कुर्ला छोर पर, डबल डेकर बस बीकेसी टेलीफोन जंक्शन के पास यू-टर्न लेती है। बांद्रा छोर पर, डबल डेकर बस बांद्रा कोर्ट के सामने बस स्टेशन पर समाप्त होती है। इन सीमाओं के बावजूद, सुबह और शाम के व्यस्त घंटों के दौरान बसों में अत्यधिक भीड़ होती थी। सिंगल-डेकर बसों के एक सेट ने कुर्ला स्टेशन से यात्रियों को उठाया, जहां पूरे दिन बेहद भीड़ थी।

BEST के एक अधिकारी ने कहा कि पुरानी डबल-डेकर बस लगभग 4.38 मीटर लंबी थी, जबकि नई AC डबल-डेकर बस 4.75 मीटर लंबी है। सांताक्रूज़ चेंबूर लिंक रोड (एससीएलआर) दो-डेक पुल वह जगह है जहां मुद्दों को देखा जा रहा है। इस वजह से, नए डबल-डेकर केवल बीकेसी एमटीएनएल बस स्टॉप तक ही उपलब्ध हैं।

बसें बांद्रा स्टेशन और कुर्ला बस डिपो में खड़ी

अधिकारियों के अनुसार, BEST वर्तमान में दक्षिण मुंबई में अपनी 49 वातानुकूलित डबल-डेकर बसों में से 25 का संचालन करती है । शेष 14 बसें उपनगरों में चलाई जाएंगी।

पिछले महीने BEST ने एक सर्वेक्षण किया और सड़कों पर संभावित रूप से हानिकारक पेड़ों की शाखाओं, स्पीड ब्रेकरों और ऊंचाई बाधाओं की पहचान की। डबल डेकर बसें एक पखवाड़े के भीतर बीकेसी और अंधेरी रूट पर चलने के लिए तैयार हो जाएंगी।

19 एसी डबल डेकर BEST बसों का एक बैच जल्द ही सड़कों पर दौड़ेगा। बेस्ट अधिकारियों ने कहा कि इन 19 में से 10 एसी बसों का एक बैच बीकेसी के माध्यम से बांद्रा और कुर्ला के बीच संचालित होगा। अगले चरण में, अंधेरी-मरोल-सीप्ज़ मार्ग पर नौ डबल डेकर बसें संचालित की जाएंगी।

यह वही रूट था जिस पर सितंबर में रिटायरमेंट से पहले नॉन एसी डबल डेकर बस चलती थी।