Rajasthan Election Result 2023: क्या अब राजस्थान में भी ‘योगी’ बनेंगे सीएम! जानें कौन हैं बाबा बालकनाथ?

188

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में अब तक के रुझानों में भाजपा को दो तिहाई बहुमत मिलता नजर आ रहा है। इस बीच सीएम पद को लेकर कयासों का बाजार गर्म है। हालांकि कुछ विश्लेषकों की मानें तो पार्टी इस बार बाबा बालकनाथ सीएम बना सकती है।

Who is Baba Balaknath: राजस्थान में सभी 199 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। यहां भाजपा 111 सीटों पर आगे चल रही है। अगर रुझान नतीजों में तब्दील होते हैं तो प्रदेश में भाजपा की सरकार बनना तय है। भाजपा ने इस बार का चुनाव पीएम मोदी के चेहरे पर लड़ा था। चुनाव में पार्टी ने कोई सीएम प्रत्याशी घोषित नहीं किया था।

बता दें कि प्रदेश में 2003 से वसुंधरा राजे ही सीएम रहती आई हैं। हालांकि पार्टी ने इस बार उनके नाम का ऐलान नहीं किया है। ऐसे में इस बार कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी किसी भगवाधारी को प्रदेश की कमान सौंप सकती है। चर्चा है कि अगर पार्टी वसुंधरा के चेहरे पर दांव नहीं लगाती है तो तिजारा से प्रत्याशी बाबा बालकनाथ सीएम की दौड़ में सबसे आगे हैं। गौरतलब है कि वसुंधरा मतदान के बाद से ही सक्रिय हैं। कल भी उन्होंने कई पार्टी उम्मीदवारों के साथ बैठक की थी। बैठकों के जरिए वसुंधरा ने आलाकमान को यह संदेश दे दिया है कि उन्हें नजरअंदाज करना पार्टी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। इस बार के चुनाव में उनके 30 समर्थक मैदान में हैं।

जानें कौन हैं बाबा बालकनाथ

महंत बालकनाथ योगी अलवर से सांसद हैं। भाजपा ने उन्हें तिजारा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। बाबा बालकनाथ का पहनावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के जैसा है। ऐसे में लोग उन्हें राजस्थान का योगी भी कहते हैं। बालकनाथ की मेवात में अच्छी पकड़ मानी जाती है। वे भाजपा के हिंदुत्ववादी छवि में भी फिट बैठते हैं। बालकनाथ का जन्म 1984 को अलवर के कोहराना गांव में हुआ था। उन्होंने मात्र 6 वर्ष की उम्र में ही अध्यात्म का अध्ययन करने के लिए घर छोड़ दिया था। इसके बाद उन्होंने महंत खेतानाथ और महंत चांदनाथ के पास रहकर अध्यात्म की शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद उन्हें महंत चांदनाथ ने 29 जुलाई को अपना उत्तराधिकारी चुन लिया। बालकनाथ नाथ संप्रदाय के 8वें संत है।

बाबा बालकनाथ से अपना पहला चुनाव 2019 में जीता। इसके बाद पार्टी ने उन्हें 2023 विधानसभा चुनाव के लिए तिजारा सीट से प्रत्याशी बनाया है। फिलहाल वे अपनी सीट से आगे चल रहे हैं।