कौन हैं राजस्‍थान के नए मुख्‍यमंत्री भजनलाल शर्मा… किन वजहों से मिली इतनी बड़ी जिम्‍मेदारी, जानें इनके बारे में

190

bhajan lal sharma New Chief Minister of Rajasthan : भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और बीजेपी के महामंत्री हैं. विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया. भाजपा के टिकट पर जीते विधायकों ने उन्‍हें अपना नेता माना.

भजनलाल शर्मा (Bhajan lal Sharma) को राजस्‍थान का नया मुख्‍यमंत्री (Rajasthan New Chief Minister) चुना गया है. बीजेपी (BJP) की तरफ से विधायक दल की बैठक के बाद इसका ऐलान किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में उनके नाम का ऐलान किया गया.

भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और बीजेपी के महामंत्री हैं. विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया. भाजपा के टिकट पर जीते विधायकों ने उन्‍हें अपना नेता माना. पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में सर्वसम्मति से उन्‍हें चुना गया. विधायक दल की बैठक से पहले बड़े नेता पर्ववेक्षकों से मिले थे.

सांगानेर सीट भाजपा का गढ़ कही जाती है. भजन लाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से शिकस्त दी थी.

राजस्‍थान के नए सीएम के नाम को लेकर काफी चर्चाएं चल रही थीं. कहा जा रहा था कि मध्‍यप्रदेश के मोहन यादव की ही तरह बीजेपी किसी नए नाम का ऐलान मुख्‍यमंत्री के तौर पर कर सकती है.

Bhajanlal Sharma CM of Rajasthan भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे। भाजपा विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा के नाम पर मुहर लगी। भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और राजस्थान में भाजपा के महामंत्री हैं। बता दें कि राजस्थान में सीएम के नाम को लेकर काफी दिनों से चर्चा चल रही थी। राजस्थान में भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज की है।

कौन हैं भजनलाल शर्मा?

राजस्थान के होने वाले नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं, जबकि पार्टी ने उन्हें जयपुर की सांगानेर विधानसभा से टिकट दिया था। भजनलाल शर्मा के पिता का नाम कृष्ण स्वरूप शर्मा हैं। भजनलाल शर्मा की उम्र 56 साल है।

कहां से विधायक चुने गए हैं भजनलाल शर्मा?

भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक चुने गए हैं। उन्होंने जयपुर की सांगानेर सीट से जीत दर्ज की हैं। भाजपा ने उन्हें टिकट देने के लिए वर्तमान विधायक अशोक लौहाटी का टिकट काटा था। भजनलाल शर्मा ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48 हजार से अधिक मतों से हराया था।

संघ के करीबी माने जाते हैं भजनलाल शर्मा

बता दें कि भजनलाल शर्मा संघ के काफी करीबी माने जाते हैं। साथ ही पार्टी में भी उनकी अच्छी पकड़ हैं। भजनलाल शर्मा सामान्य वर्ग से आते हैं। भजनलाल शर्मा राजस्थान में पार्टी के महामंत्री के तौर पर काम कर रहे थे।

कितने पढ़े-लिखे हैं भजनलाल शर्मा?

भजनलाल शर्मा ने मास्टर्स डिग्री तक की पढ़ाई की है। उन्होंने शुरुआती पढ़ाई के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी जयपुर से राजनीतिक विज्ञान में मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

कितने संपत्ति के मालिक हैं भजनलाल शर्मा?

पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा करोड़पति हैं। उनके पास 1,46,56,666 रुपये की संपत्ति है। साथ ही उनके नाम पर 35 लाख रुपये की देनदारी है। चुनाव लड़ने के लिए हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, उनके पास 1,15,000 रुपये कैश है और विभिन्न बैंक खातों में करीब 11 लाख रुपये जमा हैं।

राजस्थान में होंगे दो डिप्टी सीएम

राजस्थान में भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी मिलने के अलावा दिया कुमार और डॉ प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं। राजस्थान में सीएम के नाम को लेकर काफी दिनों से चर्चा चल रही थी, जिसपर मंगलवार शाम को विराम लग गई।