मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को बीएमसी ने रोका

204

मुंबई में पल्यूशन ने लगाया बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट के काम पर ब्रेक! BMC ने गाइडलाइंस न मानने पर बंद कराया काम

मुंबई : अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन के लिए बीकेसी में बन रहे स्टेशन में प्रदूषण नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि डेढ़ महीने से ज्यादा हो गया बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट में अब तक प्रदूषण रोकने के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन नहीं हो रहा है। अधिकारी ने बताया कि इसके लिए स्टॉप वर्क नोटिस भी दी गई है और पिछले दो दिनों से काम भी बंद है। पिछले दिनों बीएमसी के जॉइंट कमिश्नर अधिकारी ने स्पॉट का दौरा किया था।

मुंबई में प्रदूषण नियंत्रण के लिए बीएमसी कमिश्नर आई़ एस़ चहल ने 25 अक्टूबर, 2023 को गाइडलाइंस जारी की थी। इसका पालन करना सभी एजेंसियों के लिए अनिवार्य किया गया, लेकिन अब बीएमसी की तीन अधिकारियों की टीम बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट स्थल पर जाकर प्रदूषण नियमों का पालन कैसे हो, इसमें मदद कर रही है। अधिकारी ने कहा कि वहां अब तक 70 प्रतिशत कंप्लायंस हो गए हैं, 30 प्रतिशत अब भी बाकी है। हमें उम्मीद है कि जल्द ही बीकेसी में बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट में भी प्रदूषण रोकने के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन 100 प्रतिशत होने लगेगा।

मुंबई में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के बाद बीएमसी कमिश्नर की अध्यक्षता में अन्य रेग्युलेटरी की बैठक हुई थी। इस दौरान म्हाडा, रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट अथॉरिटी, बीपीटी और बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट के अधिकारियों ने भाग लिया था। तब कमिश्नर ने कहा था कि धूल प्रदूषण करने वाले बिल्डर हो अथवा बीएमसी, राज्य सरकार सहित केंद्र सरकार के प्रॉजेक्ट हो यदि उन्होंने नियमों का पालन नहीं किया, तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। बीएमसी इससे पहले बिल्डरों के साथ कोस्टल रोड प्रॉजेक्ट में भी ठेकेदार को नोटिस दी गई है।

बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट के एक अधिकारी ने बताया कि बीएमसी की टीम स्पॉट पर आई थी और प्रदूषण नियमों का पालन करने के कई सुझाव देकर गए हैं। हमारी कोशिश है कि प्रदूषण रोकने के लिए जो भी शर्त है, उसे पूरा किया जाए।

मुंबई में प्रदूषण नियंत्रण के लिए निर्माण और विकास कार्यों में मुंबई नगर निगम द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। हालाँकि, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में मुंबई-अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना में, इस विनियमन की अनदेखी की जा रही थी। इसलिए नोटिस जारी किया गया है।

मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में चूंकि बुलेट ट्रेन का शुरुआती स्टेशन बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स है, इसलिए यहां सबवे स्टेशन का निर्माण शुरू हो गया है. लेकिन यहां नगर पालिका द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए लागू की गई गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा था।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट रोक दिया गया है। नगर पालिका के एच ईस्ट वार्ड द्वारा इस परियोजना को काम रोकने का नोटिस जारी किया गया है। इसके अनुसार नगर पालिका ने बताया कि सोमवार से काम बंद कर दिया गया है। (Mumbai-Ahmedabad bullet train project stopped by BMC)

नगर पालिका के संयुक्त आयुक्त ने परियोजना स्थल पर जाकर निरीक्षण किया। तदनुसार, बुलेट ट्रेन परियोजना प्रशासन को दिशानिर्देशों को लागू करने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन इन निर्देशों की लगातार अनदेखी की गयी।

पिछले सप्ताह भी नगर पालिका की वार्ड स्तरीय टीमों द्वारा निरीक्षण किया गया था। चूँकि यह पाया गया कि नियमों की तब भी अनदेखी की जा रही थी, नगर पालिका द्वारा ‘काम रोकने’ का नोटिस जारी किया गया था।