पुलिस उपमहानिरीक्षक देवीपाटन परिक्षेत्र गोण्डा द्वारा जनपद बहराइच में परिक्षेत्रीय जनपदों के पुलिस अधीक्षकगण के साथ मासिक समीक्षा गोष्ठी

121

आज दिनांक 22-12-2023 को पुलिस उपमहानिरीक्षक देवीपाटन परिक्षेत्र गोण्डा द्वारा जनपद बहराइच में परिक्षेत्रीय जनपदों के पुलिस अधीक्षकगण के साथ मासिक समीक्षा गोष्ठी कर शांति एवं कानून व्यवस्था कायम रखने व अपराधों की रोकथाम एवं अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु निम्न निर्देश दिये गये :-

1- समस्त प्रकार की लंबित जाँचों में मौखिक एवं अभिलेखीय साक्ष्यों को अलग-अलग अंकित कर विश्लेषण किया जाये पूर्ण रूप से समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण जांच की जाए।

2-थाना दिवस जितना सुचारू रूप से कार्यरत रहेगा उतना ही बेहतर तरीके से शिकायतों का निस्तारण किया जा सकेगा। जमीनी प्रकरणों में राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्यवाही की जाए।

3-नेपाल बार्डर के जनपदों द्वारा अपने अपने जनपद की नेपाल राष्ट्र से सटे बॉर्डर क्षेत्र की पुलिस टीमों से समय-समय पर गस्त/भ्रमण करवाना सुनिश्चित करेंगे तथा इस दौरान पूर्ण सतर्कता बरतते हुए समस्त प्रकार की तस्करी पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाना सुनिश्चित करेंगे।

4-पुलिस अधीक्षक से लेकर थाना प्रभारी के स्तर पर प्रत्येक अधिकारी प्रतिदिन अपने-अपने क्षेत्र में प्रभावी फुट पेट्रोलिंग करना सुनिश्चित करें। फुट पेट्रोलिंग के दौरान महत्वपूर्ण नगर / कस्बों में अतिक्रमण भी हटवाये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

5-पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जनपद में प्रतिमाह व्यापारियों की गोष्ठी आयोजित कराकर व्यापारियों की समस्याओं का शीघ्रता से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

6-जनपद प्रभारी सुनिश्चित करें कि पाक्सो अधिनियम के अन्तर्गत गवाहों की समय से उपस्थिति हो तथा जनपद की मानीटरिंग सेल की गोष्ठी आयोजित करके पोक्सो एक्ट के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही कराकर अभियुक्तों को अधिक से अधिक सजा कराया जाना सुनिश्चित करें।

7-मिशन शक्ति अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु महिला/बालिकाओं से सम्बन्धी अपराधों में प्राथमिकता के आधार पर विशेष ध्यान देकर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायें।इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही न करी जाए।इनमें तत्काल अभियोग पंजीकृत कर उसका निस्तारण किया जाये। छेड़खानी / बलात्कार आदि गम्भीर प्रकरणों में अभियोग पंजीकरण में विलम्ब न किया जाये।

8-जनपद के माफियाओं,टॉप-10 अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

9-जनपद के समस्त थाना क्षेत्रों में प्रभावी रात्रि गस्त कर चोरी की घटनाओं पर पूर्ण रूप से रोकथाम लगाना सुनिश्चित करें।

*इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जनपद गोण्डा/बलरामपुर/बहराइच/श्रावस्ती उपस्थित रहे।*