Health Tips: सर्दियों में अपनी ड्राई स्किन को बनाएं सॉफ्ट, अपनाएं ये कमाल के टिप्स

86

सर्दियों (Winters) का मौसम आते ही ड्राई स्किन (Dry Skin) बेजान होनी शुरु हो जाती है। सर्दी के मौसम में ठंडी और शुष्क हवाएं त्वचा को खराब कर देती हैं। इससे ज्यादा परेशानी ड्राइ स्किन वालों को होती है। तो आपको बताते हैं सर्दियों में कैसे रखें अपनी ड्राई स्किन का ख्याल।

पानी पीना है बहुत जरूरी

सर्दियों में अक्सर लोग पानी कम पिया करते हैं। पानी की कमी के कारण उनकी स्किन ज़्यादा जल्दी अपना मॉइश्चर खो देती है। आपकी स्किन ड्राई हो या ऑयली सर्दियों में भी आपको सही मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Also Read: Health Tips: सर्दियों में धूप सेंकना है लाभकारी, हड्डियां रहेंगी तंदुरुस्त

नहाने के तुरंत बाद लगाएं मॉइश्चराइजर

अधिकतर लोग नहाने के काफी देर बाद मॉइश्चराइजर लगाते हैं, जो गलत है। माना जाता है कि मॉइश्चराइजर को नहाने के तुरंत बाद लगाना चाहिए, जब स्किन पर थोड़ा पानी मौजूद हो। ऐसा करने से मॉइश्चराइजर पूरी तरह से स्किन के अंदर चला जाता है।

ऑयल को बनाएं अपना दोस्त

लोग अक्सर ऑयल से दूर भागते हैं जबकि ये उनके काफी काम आता है। ऑयल स्किन में मॉइश्चर को सील कर देता है। सही तरीके से ऑयल को यूज़ करने से ड्राई स्किन प्रॉब्लम काफी कम हो सकती है।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

गर्मी हो या सर्दी सनस्क्रीन हर टाइम जरूरी है। सर्दियों में भले ही सूरज कम दिखता है, मगर फिर भी वह स्किन पर इफेक्ट करता है। घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

Also Read: Health Tips: नुकसान पहुंचाता है ऑयली फूड, खाने के बाद जरूर करें यह काम, स्वस्थ रहेगा शरीर

गर्म पानी से दूरी बनाएं

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने में मजा आता है, लेकिन आपकी ड्राई स्किन के लिए ये नुकसान दायक है। ज़्यादा गर्म पानी स्किन के नेचुरल ऑइल को खत्म कर देता है। नहाने के लिए हमेशा गुनगुना पानी इस्तेमाल करना चाहिए।

नाईट क्रीम लगाएं

ड्राई स्किन के लिए क्रीम सुबह जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी वह रात में भी है। रात को सोने से पहले रोाना नाईट क्रीम लगाना न भूले। इसको लगाकर सोने से आपकी त्वचा क्रीम को अच्छे से सोख लेगी और अगले दिन आपको इसका बेस्ट रिज़ल्ट मिलेगा।

Also Read: Health Tips: दूध पीने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

फेस मास्क

अगर आप ड्राई स्किन से कुछ ज़्यादा ही परेशान हैं, तो हाइड्रेटिंग फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इन मास्क को फेस पर लगाकर उसे फिर से हाइड्रेट किया जा सकता है। ये ड्राई स्किन से इंस्टेंट रिलीफ देती है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )