इंडो-नेपाल बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक

66

जनपद–सिद्धार्थनगर (यू पी)
रिपोर्ट–सूरज गुप्ता
सिद्धार्थनगर इंडो-नेपाल बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेवीशन कमेटी की बैठक जनपद महाराजगंज व सिद्धार्थनगर के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक जिलाधिकारी महराजगंज व जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर के नेतृत्व में नेपाल के रूपनदेही, कपिलवस्तु व नवलपरासी जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रूपनदेही के टाइगर पैलेस ने संपन्न हुई।

बैठक में सीमा पर कानून व्यवस्था, सीमाद्योतक चिन्हों व नो मैंस लैंड के सुंदरीकरण, मानव तस्करी, नशीली दवाओं व अन्य वस्तुओं की तस्करी आदि को रोकने, आगामी लोक सभा चुनाव और राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा सहित विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने नेपाली प्रशासन के साथ सीमापारीय व्यापार को बढ़ाने पर और अवैध व्यापार और तस्करी में सलंग्न लोगों पर प्रभावी अंकुश लगाने पर चर्चा की। आगामी लोकसभा चुनाव और राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दृष्टिगत सीमा के दोनो ओर अवांछित वस्तुओं व व्यक्तियों को रोकने हेतु प्रभावी रोक लगाने हेतु आवश्यक कदम उठाने का भी अनुरोध किया। उन्होंने सीमारेखा की संवेदनशीलता को देखते हुए सीमा पर अतिरिक्त सतर्कता का भी अनुरोध किया। नेपाली प्रशासन की ओर से दोनों बिंदुओं पर पूर्ण सहयोग का आश्वासन व्यक्त किया गया।बैठक में दोनों पक्षों ने सीमा पर कानून व्यवस्था बनाए रखने, सीमाद्योतक चिन्हों के सुदृढ़ीकरण, तस्करी पर प्रभावी नियंत्रण के विषय में भी विस्तार से चर्चा की और समुचित कार्यवाही पर सहमति व्यक्त की। आगामी महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को देखते हुए जिलाधिकारी महोदय के अनुरोध पर दोनो पक्षों ने परस्पर संवेदनशील और महत्वपूर्ण सूचनाओं को साझा करने पर भी सहमति व्यक्त की।

जिलाधिकारी ने बेहद सौहर्द्रपूर्ण और सकारात्मक माहौल में बैठक आयोजित करने के लिए नेपाल सरकार और रूपनदेही जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार और भारतीयों के मन में नेपाल और नेपाली नागरिकों के प्रति अत्यंत सम्मान है। जिला प्रशासन महराजगंज और सिद्धार्थ नगर की ओर से हम आश्वस्त करते हैं कि भारत और नेपाल के संबंधों को और बेहतर करने के लिए हमारी ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा। रूपनदेही के मुख्य विकास अधिकारी श्री गणेश आर्याल ने दोनो जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों का बैठक में आने के लिए आभार व्यक्त किया और नेपाल और भारत के बेहतर संबंधों के लिए लगातार सहयोगक का आश्वासन दिया। बैठक से पूर्व जिलाधिकारी महराजगंज और जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और नेपाल सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत किया गया। जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर पवन अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह, जिलाधिकारी महाराज गंज अनुनय झा, पुलिस अधीक्षक महाराज गंज सोमेंद्र मीणा, 66वीं व 22वीं बटालियन के कमांडेंट सहित वरिष्ठ अधिकारी सम्मिलित रहे।

विज्ञापन बॉक्स