इस स्टेशनों पर सेंट्रल रेलवे के यात्रियों को कम दाम में खाना मिलेगा

406

Indian Railways Food: रेल यात्रियों को इकोनॉमी मील्स मुहैया कराने चालू किए गए हैं जिसमें केवल 20 रुपये में साफ-सुथरा, स्वादिष्ट, क्वालिटी, हाईजीनिक खाना दिया जा रहा है.

Indian Railways Food: भारतीय रेलवे के यात्रियों की एक बड़ी शिकायत हमेशा रहती है और वो इसमें मिलने वाले भोजन के बारे में होती है. अक्सर रेल यात्री मांग करते रहते हैं कि उनको टेस्टी खाना उपलब्ध कराने के लिए रेलवे को कदम उठाने चाहिए. अब इसी के मद्देनजर देश के सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे ने एक पहल की है. भारतीय रेलवे ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के साथ मिलकर नई योजना पर काम शुरू कर दिया है. इन्होंने मिलकर रेल यात्रियों को “इकोनॉमी मील्स” मुहैया कराने चालू किए हैं जिसमें केवल 20 रुपये में साफ-सुथरा, स्वादिष्ट, क्वालिटी, हाईजीनिक खाना दिया जा रहा है.

2 तरह के मील बेचे जा रहे
इन इकनॉमिक मील्स के तहत 2 तरह के मील बेचे जा रहे हैं और खासतौर पर जो यात्री जनरल कोच में यात्रा करते हैं- उनके लिए ये खाना मिलता है. इसमें इकनॉमी मील की कीमत 20 रुपये और स्नैक मील की कीमत 50 रुपये है.

जानें इस पेशकश की खास बातें
देश के करीब 100 स्टेशनों पर ये मील काउंटर चालू हो गए हैं.
देशभर में कुल 150 रेलवे स्टेशनों पर ये इकनॉमी मील काउंटर चल रहे हैं जिसमें साउथ सेंट्रल रेलवे के 12 स्टेशन भी शामिल हैं.
शुरुआत में 50 स्टेशनों के साथ ये सुविधा चालू की गई थी.
आईआरसीटीसी ने इसको लेकर अपने एक्स हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है.

किन-किन स्टेशनों पर मिल रही सुविधा
हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुंताकल, तिरुपति, राजमुंदरी, विक्राबाद, पकाला, नांदयाल, पूर्णा, औरंगाबाद रेलवे स्टेशनों पर ये सस्ते मील मिल रहे हैं. इसके अलावा प्लेटफॉर्म पर जनरल सेकेंड क्लास कोच के नजदीक बनाए गए काउंटर्स पर पानी की भी व्यवस्था की गई है.

सेंट्रल रेलवे के इन स्टेशनों पर भी मिलेगा
सेंट्रल रेलवे के करजत और इगतपुरी स्टेशनों पर ये सुविधा मिलेगी जबकि वेस्टर्न रेलवे के मुंबई सेंट्रल और बांद्रा टर्मिनस रेलवे स्टेशनों पर ये सुविधा मिल रही है. यात्रियों को ये सुविधा आसानी से मिले इसके लिए रेलवे की ओर से प्रबंध किए जा रहे हैं जिसकी सराहना भी की जा रही है.