मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी

85

Congress Candidate List: मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस पार्टी ने गायकवाड़ को मुंबई की उत्तर मध्य सीट से उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से अभी पूनम महाजन सांसद हैं। उन्होंने पिछले दो चुनावों में प्रिया दत्ता को हराया था। बीजेपी ने अभी तक यहां से कैंडिडेट घोषित नहीं किया है।

मुंबई: मुंबई की उत्तर मध्य सीट से वर्षा गायकवाड़ कांग्रेस की प्रत्याशी होंगी। कांग्रेस पार्टी ने धारवी ने विधायक और मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष को इस सीट से कैंडिडेट घोषित किया है। कांग्रेस ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सिर्फ वर्षा गायकवाड़ के नाम का ऐलान किया है। मुंबई उत्तर मध्य सीट से अभी तक बीजेपी की नेता पूनम महाजन सांसद हैं। बीजेपी ने इसी सीट से अभी तक कैंडिडेट का ऐलान नहीं किया है। ऐसे में जब लगातार दो बार जीत चुकी पूनम महाजन की टिकट कटने की चर्चा है तब कांग्रेस ने मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ को उतारने का ऐलान किया है।

काफी वीआईपी सीट है
मुंबई उत्तर मध्य सीट काफी वीआईपी मानी जाती है। 2014 से पहले इस सीट पर कांग्रेस कब्जा था। दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त की बेटी प्रिय दत्त 2009 में इसी सीट से संसद पहुंची थी। 2004 में भी कांग्रेस को इस सीट पर जीत मिली थी। इससे पहल यहां से अविभाजित शिवसेना के दिग्गज नेता मनोहर जोशी यहां से चुने गए थे। 2019 के चुनावों में प्रिया दत्त पूनम महाजन के सामने हार गई थी। उन्हें 1.30 लाख वोटों से हार स्वीकार करनी पड़ी थी। 2014 में प्रिया दत्ता 1.86 लाख वोटाें से हारी थीं।

मंत्री रह चुकी हैं वर्षा गायकवाड़
पेशे से प्रोफेसर वर्षा गायकवाड़ मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष होने के साथ पूर्व में मंत्री भी रह चुकी हैं।वर्षा गायकवाड़ एकनाथ गायकवाड़ की बेटी हैं। वे मुंबई और राज्य में पार्टी का दलित चेहरा हैं। वे धरावी से विधायक हैं। उद्धव ठाकरे सरकार में वर्षा गायकवाड़ कैबिनेट मंत्री थीं। वर्षा गायकवाड़ के पिता एकनाथ गायकवाड़ हैं। जो तीन बार संसद सदस्य रहे। वह मराठी बौद्ध परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वर्षा गायकवाड़ मुंबई के धारावी विधानसभ निर्वाचन क्षेत्र से 2004 से अब तक एमएलए हैं। वर्षा गायकवाड़ मुंबई के सिद्धार्थ कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स में लेक्चरर रहीं हैं।

महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री वर्षा गायकवाड़ मुंबई के धारावी विधानसभा क्षेत्र से चार बार विधायक रही हैं और मौजूदा वक्त में भी अपने पद पर हैं. उन्होंने मुंबई दक्षिण-मध्य सीट से चुनाव लड़ने में अपनी ख्वाहिश जाहिर की थी, जो पहले उनके दिवंगत पिता एकनाथ गायकवाड़ के पास थी.