मानसून 31 मई तक पहुंचेगा केरल

58

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 16 मई से 18 मई तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित कई उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों के लिए हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है. IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली और आसपास के राज्यों में तापमान बढ़ने की उम्मीद है. उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में 18 मई तक तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी और वीकेंड तक तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जाएगा.
दिल्ली में कुछ दिनों से बढ़ रहा तापमान
बढ़ते पारे के लिए शुष्क पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाओं को जिम्मेदार ठहराया गया है, साथ ही साफ आसमान के कारण गुरुवार से उत्तरी राज्यों में सीधी धूप निकलेगी. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “दिल्ली में पारा पिछले कुछ दिनों से बढ़ रहा है और इसके वीकेंड तक बढ़ते रहने की उम्मीद है क्योंकि किसी तरह का वेस्टर्न डिस्टर्बेंस नहीं है. अनुमान है कि पारा शुक्रवार को 44 डिग्री और शनिवार को 45 डिग्री पहुंच सकता है.”

पश्चिमी राजस्थान में 15 से 18 मई तक लू की स्थिति
आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, लू की स्थिति 15 मई से 18 मई तक पश्चिमी राजस्थान को प्रभावित करेगी, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और दक्षिणी हरियाणा में आज से शनिवार तक लू चलेगी. शुक्रवार और शनिवार के बीच उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और बिहार के लिए भी लू की चेतावनी जारी की गई है. मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्म और उमस भरा मौसम बना रहेगा.

दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई तक पहुंचेगा केरल
इस बीच, आईएमडी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई तक केरल पहुंचेगा, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की जाएगी. आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है. इस साल, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई को केरल में स्थापित होने की संभावना है.”