नीतीश की JDU को मोदी कैबिनेट में मिले कौन से मंत्रालय, Modi 2.0 में कौन संभाल रहा था इनका जिम्मा

98

Modi Cabinet 3.0 Portfolio: पीएम मोदी ने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया. इसमें BJP के नेतृत्व वाले NDA में शामिल JDU और JDS सहित अन्य दलों के कोटे से बने मंत्रियों को भी विभाग सौंपे गए.

Modi Cabinet 3.0 Portfolio: बीजेपी की निर्भरता इस बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल दलों पर बढ़ गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि पार्टी को इस बार अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है. ऐसे में चर्चा हो रही है कि आखिर एनडीए में शामिल बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (JDU) के कोटे से केंद्र में बने मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर को कौन सा मंत्रालय मिला है?

​​ललन सिंह को पंचायती राज मंत्री, मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं, रामनाथ ठाकुर को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली है. पिछली सरकार में गिरिराज सिंह पंचायती राज मंत्री थे. वहीं, रामनाथ ठाकुर से पहले कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार शोभा कारान्‍दलाजे और कैलाश चौधरी संभाल रहे थे.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (10 जून) को सभी नवनियुक्त मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया.

किस सहयोगी को कौन सा विभाग दिया गया?
जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है, जबकि लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाया गया है. वहीं, टीडीपी नेता राम मोहन नायडू को नागर विमानन मंत्रालय सौंपा गया है.

किसे कौन सा मंत्री बनाया गया?
पीएम मोदी ने अपनी नयी मंत्रिपरिषद में राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री, अमित शाह को गृह मंत्री, निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री और एस जयशंकर को विदेश मंत्री के पद पर बरकरार रखा है. ये चारों पहले भी ये ही मंत्रालय संभाल रहे थे.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि और किसान कल्याण एवं ग्रामीण विकास विभाग, जेपी नड्डा को स्वास्थ्य के साथ ही रसायन व उर्वरक विभाग और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को ऊर्जा विभाग दिया गया है. साथ ही नितिन गडकरी सड़क परिवहन मंत्री, जबकि धर्मेंद्र प्रधान शिक्षा मंत्री बने रहेंगे. इसके अलावा किरेन रीजीजू को संसदीय कार्य मंत्रालय दिया गया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया के मंत्रालय में हुआ बदलाव
ज्योतिरादित्य सिंधिया के मंत्रालय में बदलाव करते हुए उन्हें संचार मंत्री बनाया गया है. पिछली सरकार में वह नागर विमानन मंत्री थे. अश्विनी वैष्णव सूचना और प्रसारण मंत्री होंगे. इसके अलावा उन्हें रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी भी दी गई है.