महिला अपराध निस्तारण में सिद्धार्थनगर पुलिस अव्वल, यहां देखें पूरी रिपोर्ट कार्ड

299

उत्‍तर-प्रदेश के जिले में महिला की समस्‍या का निस्‍तारण करने के मामले में पूर्वांचल का सिद्धार्थनगर जिला नंबर वन बन गय गया है। जी हां प्रदेश में सिद्धार्थनगर में 30 अप्रैल तक महिला संबंधी अपराध के कुल 799 मामले दर्ज किए गए। सिद्धार्थनगर पुलिस ने इनमें 798 मामलों में अंतिम रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल कर पहला स्थान हासिल किया।

लखनऊ। महिलाओं व बच्चों के साथ होने वाले अपराधों के निस्तारण में उप्र पुलिस अन्य राज्यों की पुलिस की तुलना में सबसे आगे है, जबकि केंद्र शासित राज्यों में लद्दाख पहले स्थान पर है।

महिला व बाल सुरक्षा संगठन के अधिकारियों ने उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री को बताया कि प्रदेश में महिला संबंधी अपराध के मामलों का 98.70% निस्तारण कराया जा रहा है। योगी ने तीन माह में शतप्रतिशत निस्तारण का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया।

कहा, मुख्य सचिव व डीजीपी हर माह इसकी समीक्षा करें। 30 अप्रैल, 2024 दुष्कर्म व पाक्सो एक्ट के तहत दर्ज मुकदमों का 98.70% निस्तारण कराकर उप्र पुलिस ने अन्य राज्यों की तुलना में पहला स्थान प्राप्त किया है।

केंद्र शासित राज्यों में लद्दाख में इन मामलों का 100% तथा दादरा और नगर हवेली व दमन दीव में 99% निस्तारण कराया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को ऐसे मामलों के निस्तारण में और तेजी लाने के निर्देश दिये, ताकि आगामी तीन माह में शत-प्रतिशत मामलों का निस्तारण हो सके।

महिलाओं और बच्चियों से संबंधित अपराधों के निस्तारण में यूपी फिर देश में पहले स्थान पर आया है। महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन के अधिकारियों ने एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया कि प्रदेश में महिला संबंधी अपराधों के निस्तारण का अनुपात 98.70 प्रतिशत है।

बैठक में पुलिस अधिकारियों ने सीएम को बताया कि बलात्कार तथा पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज मुकदमों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जा रहा है। मुकदमों के निस्तारण में सिद्धार्थनगर पहले स्थान पर है। इसके बाद हरदोई, इटावा, एटा, नोएडा पुलिस कमिश्नरेट, सोनभद्र, मिर्जापुर, सहारनपुर, मैनपुरी और अमेठी हैं।