क्या है महाराष्ट्र की लाडला भाई योजना? जानें- किन युवाओं के खाते में आएगी 10 हजार रुपये तक की रकम

260

Maharashtra Ladla Bhai Yojna: महाराष्ट्र सरकार ने ‘लाडली बहन योजना’ की तर्ज पर पुरुषों के लिए ‘लाडला भाई योजना’ की शुरुआत की है. इसके तहत युवाओं को हर महीने 10 हजार रुपए तक दिया जाएगा.

Ladla Bhai Yojna in Maharashtra: महाराष्ट्र में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एक बड़ा ऐलान किया है. सीएम शिंदे ने ‘लाडली बहन योजना’ (Ladli Bahan Yojna) की तर्ज पर ‘लाडला भाई योजना’ (Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana) शुरू करने का ऐलान किया है. अब महाराष्ट्र में 12th पास करने वाले युवाओं को 6 हजार रुपए हर महीने मिलेंगे. डिप्लोमा करने वाले युवाओं को आठ हजार रुपए हर महीने मिलेंगे, और ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपए हर महीने महाराष्ट्र सरकार देगी. युवा एक साल तक अप्रेंटिसशिप करेंगे.

अप्रेंटिसशिप के दौरान सरकार युवाओं को पैसे देगी. अप्रेंटिसशिप के अनुभव के आधार पर युवाओं को नौकरी मिलेगी. सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, इस योजना से महाराष्ट्र में कुशल जनशक्ति तैयार होगी.

लाडला भाई योजना’ का किसे मिलेगा लाभ?
12वीं पास करने वाले युवाओं को 6 हजार रुपये प्रति माह दिया जाएगा.
डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये दिए जाएंगे.
ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.

‘लाडला भाई योजना’ के लिए जरूरी बातें
1. आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
2. न्यूनतम शिक्षा मानदंड: 12वीं पास/आईटीआई/डिप्लोमा/स्नातक/स्नातकोत्तर.
3. महाराष्ट्र का निवासी होना चाहिए.
4. महाराष्ट्र में कार्यरत होना चाहिए.
5. नियोक्ता के रूप में कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार वेब पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए.
6. ईपीएफ, ईएसआईसी, जीएसटी, डीपीआईटी और उद्योग आधार के साथ पंजीकृत होना चाहिए और निगमन का प्रमाण पत्र होना चाहिए.

एकनाथ शिंदे ने कहा, युवक एक साल तक किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करेगा. जिसके बाद उसे काम का अनुभव मिलेगा और उस अनुभव के आधार पर उसे नौकरी मिल जाएगी. हम प्रदेश के साथ देश के उद्योग जगत को कुशल युवा देने जा रहे हैं. सरकार युवाओं को उनकी नौकरियों में कुशल बनाने के लिए भुगतान करने जा रही है.

सीएम शिंदे ने कहा, ”इस योजना के तहत, हमारी सरकार हमारे राज्य के युवाओं को उन कारखानों में अप्रेंटिसशिप करने के लिए पैसे देने जा रही है जहां वे काम करेंगे. इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है. इस योजना के माध्यम से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है. इस योजना के तहत हमारे युवा कारखानों में ट्रेनिंग हासिल करेंगे और सरकार उन्हें वजीफा देगी.”

संजय निरुपम ने की योजना की तारीफ
महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले पर शिवसेना नेता संजय निरुपम का भी बयान आया है. निरुपम ने ‘X’ पर मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा, ये बेरोजगारी पर करारा हमला है. महाराष्ट्र सरकार 12वीं पास युवाओं को 6000 रुपये और डिप्लोमा पास या ग्रेजुएट युवाओं को 8000 रुपए हर महीने भत्ता देगी. बहनों के बाद भाइयों की मदद के लिए सरकार ने प्रशंसनीय कदम उठाया. यह घोषणा नहीं, योजना है.

संजय राउत ने कसा तंज
सीएम शिंदे के एलान के बाद उद्धव गुट के सांसद संजय राउत ने तंज कसा है. राउत ने कहा, चुनाव से पहले सरकार को सब याद आएंगे. सीएम शिंदे सरकारी खजाने से वोट खरीदने की कोशिश कर रहे हैं.