सिद्धार्थनगर जिले में डीजे को लेकर विवाद, दो साउंड उतारने के बाद आगे बढ़ा मोहर्रम जुलूस

425

उत्‍तर-प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां मंगलवार रात 10 बजे मोहर्रम का जुलूस निकालने की तैयारी चल रही थी। इसी दौरान नगर पंचायत क्षेत्र के नीबी दोहनी के कुछ युवक पिकअप पर तेज आवाज में डीजे बजाते निकाल रहे थे। अधिक साउंड को लेकर पुलिस आपत्ति जताई गई। इसी को लेकर युवक जिद पर अड़ गए।


शोहरतगढ़ नगर पंचायत में रात 10 बजे मोहर्रम का जुलूस निकालने की तैयारी चल रही थी। पुलिस के अनुसार इसी दौरान नगर पंचायत क्षेत्र के नीबी दोहनी के कुछ युवक पिकअप पर तेज आवाज में डीजे बजाते निकाल रहे थे। अधिक साउंड को लेकर पुलिस आपत्ति जतायी तो मुस्लिम समुदाय के युवक जिद पर अड़ गए कि डीजे नहीं बजेगा तो वह जुलूस नहीं निकलेगा।


वहां हंगामा होता देख प्रभारी निरीक्षक शोहरतगढ़ अनुज सिंह डीजे वाहन को लेकर थाने में आ गये। इसकी सूचना मिलते ही जामा मस्जिद से निकल रहा जुलुस भी रुक गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कहा कि डीजे पिछले साल भी बजा था, तब कोई पाबंदी नहीं थी। इस बार उन्हें क्यों रोका जा रहा है। इसे लेकर जामा मस्जिद के सदर अल्ताफ हुसैन व शोहरतगढ़ थाना पुलिस आपस में बातचीत की।

इसके बाद डीजे से दो साउंड उतारने के बाद जुलूस आगे बढ़ा। सीओ दरवेश कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से ताजिया व अखाड़ा का जुलुस संपन्न हो गया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अफवाहों पर ध्यान न देते हुए पर्व को आपसी भाईचारा के साथ सकुशल संपन्न कराने में सहयोग करें।


किसी भी हाल में नहीं बक्शे जाएंगे उपद्रवी

‌पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह ने बुधवार की दोपहर नीबी दोहनी व रमजान गली पहुंचकर मंगलवार रात के घटना की जानकारी लिया। उन्होंने कहा कि पुलिस मोहर्रम को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए मुस्तैद है। भड़काऊ नाोबाजी करने वाले उपद्रवियों को किसी भी हाल में बक्शा नहीं जाएगा। इन पर कड़ी कार्रवाई होगी।
उन्होंने प्रभारी निरीक्षक से कहा कि जिस मार्ग से जुलुस निकले वहां पर्याप्त पुलिस बल रहे। नई परंपरा की शुरुआत नहीं होनी चाहिए। तेज आवाज में डीजे बजाने पर रोक लगाएं। श्रीराम जानकी मंदिर के पास बेवजह भीड़ न लगने दें। इस दौरान एसडीएम चंद्र भान सिंह, सीओ दरवेश कुमार व अन्य मौजूद रहे।