Heavy Rain Alert: मुंबई में अगले 5 दिन भारी बारिश की चेतावनी, आईएमडी के येलो अलर्ट के बाद नागपुर में सभी स्कूल-कॉलेज बंद

70

Heavy Rain Alert: मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले चार से पांच दिनों में मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि कोकण क्षेत्र के लिए बारिश का “ऑरेंज अलर्ट” है। मुंबई शहर के लिए अगले तीन दिनों के लिए “येलो अलर्ट” जारी किया गया है। रविवार को नागपुर में बारिश के येलो अलर्ट को देखते हुए प्रशासन ने सोमवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला लिया है।

मुंबई में तीन दिनों से भारी बारिश का दौर जारी
बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बताया कि रविवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच ट्रॉम्बे के शाहाजी नगर म्युनिसिपल स्कूल में 155.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद ‘एन’ डिवीजन कार्यालय (151.1 मिमी), नूतन विद्यामंदिर, मानखुर्द (149.6 मिमी) और आदर्श नगर, वर्ली (129.2 मिमी) में बारिश दर्ज की गई। मुंबई के कई इलाकों में भारी जलजमाव की खबरें हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगमों और नगर पालिकाओं को सतर्क रहने और नागरिकों की हर संभव मदद करने के निर्देश दिए हैं।

हिमाचल समेत उत्तर भारत के राज्यों का अनुमान

  • आईएमडी ने उत्तर भारत के लिए अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज और बिजली चमकने की संभावना जताई है।
  • हिमाचल प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने का अलर्ट है। कांगड़ा (धर्मशाला, जयसिंहपुर), मंडी (सरकाघाट, धर्मपुर, स्लैपर, कोटली, मंडी, सुंदरनगर), हमीरपुर (सुजानपुर टीहरा, हमीरपुर), बिलासपुर (स्वारघाट, बिलासपुर), चंबा, सोलन, शिमला, सिरमौर और कुल्लू में भारी बारिश हो सकती है।

ओडिशा और केरल में भारी बारिश की आशंका
इस बीच, ओडिशा के कई जिले बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती प्रभाव के कारण भारी बारिश से प्रभावित हैं। मलकानगिरी जिले में 7,300 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और 111 पंचायतों के अंतर्गत 1,045 गांवों में बारिश का असर पड़ा है। आईएमडी ने कहा कि चक्रवात अगले 12 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ के पार उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे निम्न दबाव वाले क्षेत्र में बदलने की संभावना है। केरल में, 21 और 22 जुलाई को अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश (24 घंटों में 7 से 11 सेमी) होने की आशंका है।