Budget 2024: पहली जॉब पाने वालों को EPFO अकाउंट में 15 हजार रूपए देगी सरकार, जानें कैसे

103

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मोदी सरकार 3.0 का पहला आम बजट पेश किया. बजट में वित्त मंत्री ने पहली नौकरी वाले युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है.

वित्त मंत्री ने कहा है कि संगठित क्षेत्र में पहली बार नौकरी शुरू करने वाले युवाओं को 1 महीने की सैलरी दी जाएगी. वहीं 1 लाख रुपए से कम सैलेरी होने पर, EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को 15 हजार रुपए की मदद तीन किश्तों में मिलेगी. यह सैलरी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए तीन किस्तों में जारी की जाएगी.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सभी औपचारिक क्षेत्रों में वर्क फोर्स में पहली बार काम करने वाले युवाओं को एक महीने की सैलरी दी जाएगी. सैलरी का ये पैसा यानी कि 15,000 रुपए तक, तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाएगा. पहली नौकरी वाले वह युवा, जिनकी सैलरी 1 लाख रुपए से कम होगी. उनको इस स्कीम का फायदा मिलेगा. इस स्कीम का फायदा करीब 2.1 लाख युवाओं को मिलने की उम्मीद है.

वित्त मंत्री सीतारमण ने क्या कहा?

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की 9 प्राथमिकताओं में से रोजगार और कौशल विकास भी एक है. पहली बार नौकरी करने वालों को इसके तहत बड़ी मदद सरकार देने जा रही है. संगठित क्षेत्र में पहली बार नौकरी शुरू करने वालों को दी जाने वाली अधिकतम राशि 15 हजार रुपये होगी. यह पैसा EPFO में रजिस्टर्ड लोगों को मिलेगा.