शेख हसीना के ढाका से भाग जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई बांग्लादेश उच्चायोग की सुरक्षा

102

नौकरियों में आरक्षण में सुधार को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शनों में 100 से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं. फ़ाइल तस्वीर

दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने पड़ोसी देश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर चाणक्यपुरी में बांग्लादेश उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ा दी है. एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि आयोग के बाहर और अधिक बैरिकेड लगाए गए हैं और वहां तैनात पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी है, ताकि बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के राष्ट्रीय राजधानी में उतरने की स्थिति में उन्हें रोका जा सके. ऐसी अपुष्ट खबरें थीं कि वह भारत के किसी शहर में जा रही हैं. बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने सोमवार को घोषणा की कि हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और एक अंतरिम सरकार कार्यभार संभाल रही है. शेख हसीना के देश छोड़ने की खबरों के बीच उन्होंने एक टेलीविजन संबोधन में कहा, “मैं (देश की) सभी जिम्मेदारी ले रहा हूं. कृपया सहयोग करें.”

देश भर में विरोध प्रदर्शनों के बढ़ने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने सेना और पुलिस दोनों से कोई गोली नहीं चलाने को कहा है. रिपोर्ट के अनुसार वकार-उज-जमान ने संयम बरतने का भी आग्रह किया और प्रदर्शनकारियों से हिंसा बंद करने को कहा. पिछले दो दिनों में हसीना सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं. देश में विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसके तहत 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के परिवारों के लिए 30 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित हैं.

इस बीच, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सोमवार को पड़ोसी देश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपने सभी ठिकानों पर “हाई अलर्ट” जारी कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बताया कि बीएसएफ के महानिदेशक (कार्यवाहक) दलजीत सिंह चौधरी और अन्य वरिष्ठ कमांडर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए कोलकाता पहुंच गए हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बल ने अपने सभी फील्ड कमांडरों को “जमीन पर” रहने और “सीमा पर तैनात सभी कर्मियों को तुरंत तैनात करने” का निर्देश दिया है.

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद पिछले कुछ हफ्तों में बांग्लादेश सीमा पर तैनात सभी कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई थीं और अब सभी इकाइयों को “पूरी तरह से सतर्क रहने” के लिए कहा गया है. बीएसएफ देश के पूर्वी हिस्से में भारतीय सीमा की रक्षा करता है जो पांच राज्यों से होकर गुजरती है. पश्चिम बंगाल बांग्लादेश के साथ 2,217 किलोमीटर की सीमा साझा करता है, इसके अलावा त्रिपुरा (856 किलोमीटर), मेघालय (443 किलोमीटर), असम (262 किलोमीटर) और मिजोरम (318 किलोमीटर) की सीमा भी है.