मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षा में चूक, अवैध तरीके से ले जाए जा रहे केमिकल के चलते विमान में लगी आग

113

Mumbai Airport Fire: मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आज एक बड़ा हादसा टल गया. विमान से अवैध रूप से ले जाए जा रहे केमिकल (हाइड्रोजन स्पिरिट) में अचानक आग लग गई. यह आग तब लगी जब विमान में यात्रियों का सामान लोड हो रहा था. सहार पीएस के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक धनंजय सोनवाने ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा ‘इस मामले में केस दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह घटना मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षा में बड़ी चूक को दर्शाता है. एयरपोर्ट प्रसाशन की एक गलती से आज कई यात्रियों की जान जा सकती थी’.


मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुरक्षा में बड़ी चूक सामने आई है। इथोपियन एयरलाइंस में एक केमिकल भरे पार्सल को लोड करते वक्त आग लग गई। गनीमत रही इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।


पुलिस ने अवैध रूप से केमिकल ले जाने के आरोप में पश्चिम बंगाल निवासी समीर नारायण विश्वास (31), ठाणे निवासी विश्वउभाई उर्फ विश्वनाथ बाला सुब्रमणि (37), मुंबई के अंधेरी निवासी नंदन दिनेश यादव (26), सुरेश सुब्बा सिंह (46), अखिलेश गजराज यादव (28) को गिरफ्तार किया है। एक अन्य आरोपी नवीन शर्मा की गिरफ्तारी नही हो पाई है।

मुंबई जोन आठ के डीसीपी दीक्षित गेडाम ने बताया कि जांच में पता चला कि प्लेन में लोड किया जा रहा केमिकल ज्वलनशील था जिसे जांच के लिए लेबोरेटरी में भेज गया है। पुलिस का अंदाज है कि यह केमिकल हाइड्रोजन स्पिरिट था। हालांकि, जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि पार्सल में किस तरह का केमिकल था। अवैध रूप से पार्सल मुंबई से अदीस अबाबा तक फ्लाइट ईटी-641 से पहुंचाया जाना था लेकिन पार्सल विमान में लोड होने के दौरान ही इसका खुलासा हो गया।

विमान के उड़ान भरने पर हो सकता था बड़ा हादसा
हाइड्रोजन स्पिरिट केमिकल को बेहद ही खतरनाक माना जाता है। बताया जा रहा है कि फ्लाइट के उड़ान भरने के बाद आग लगती तो भयंकर हादसा हो सकता था। विमान में सवार यात्रियों का जीवन खतरे में पड़ सकता था।
मुंबई एयरपोर्ट पर इथोपियन एयरलाइंस के जहाज के लगेज सूटकेस में आग लगने की घटना के बाद पुलिस ने 5 लोगों को हिरासत में लिया. फिलहाल, पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है.

Mumbai Airport Fire News: महाराष्ट्र के मुंबई एयरपोर्ट पर भीषण आग लगने की घटना में मुंबई पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस के मुताबिक इथोपियन एयरलाइंस के जहाज में कुछ केमिकल लोड करते में समय अचानक भीषण आग लग गई, जिसके बाद एयरपोर्ट प्रशासन हरकत में आ गया.


जानकारी के मुताबिक ये आग इथोपियन एयरलाइंस के जहाज के लगेज सूटकेस में लगी. मुंबई पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में लेने के बाद इस बात की जांच में जुटी है कि इथोपियन एयरलाइंस के जहाज में कुछ केमिकल लोड केमिकल किया जा रहा था, उसमें ऐसा क्या था कि आग लग गई.


मुंबई एयरपोर्ट पर हो सकता था बड़ा हादसा

बताया जा रहा है कि ये हादसा प्लेन में केमिकल लोड करने के दौरान हुआ. हालांकि गनीमत रही कि इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. लेकिन अफरा तफरी का माहौल जरुर बन गया. वहीं, इस केमिकल की प्रकृति के बारे में भी पता लगाया गया है. फोरेंसिक टीम की जांच में ये बात सामने आई है कि एयरोप्लेन में जो केमिकल लोड किया जा रहा था वो हाइड्रोजन स्पिरिट था.

मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षा को लेकर सवाल

मुंबई एयरपोर्ट पर हुई इस घटना को सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है. जानकारी के मुताबिक अवैध रूप से ले जाए जा रहे हाइड्रोजन स्पिरिट को मुंबई से अदीस अबाबा की फ्लाइट ET-641 से पहुंचाया जा रहा था लेकिन इस बारे में पहले ही फंडाफोड़ हो गया. इस केमिकल को बेहद ही खतरनाक माना जाता है.

इस केमिकल को बेहद ही खतरनाक माना जाता है. बताया जा रहा है कि अगर फ्लाइट के उड़ान भरने के बाद आग लगने की घटना होती तो बड़ी घटना होने की संभावना थी. प्लेन में सवार यात्रियों को भी नुकसान पहुंच सकता था लेकिन गनीमत ये रही कि प्लेन के टेकऑफ से पहले ये घटना हुई.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )