महराजगंज: प्याज उत्पादन के लिए 100 हेक्टेयर का मिला लक्ष्य

81

महराजगंज। उद्यान विभाग में किसानों के लिए अनुदान वाली कई योजनाएं संचालित हैं, जिसका लाभ लेकर किसान समृद्ध हो सकते हैं। विभाग को प्याज उत्पादन में 100 हेक्टेयर का लक्ष्य मिला है, जिसमें प्रति हेक्टेयर 12 हजार रुपये अनुदान दिया जाता है। प्याज उत्पादन के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। किसान पंजीकरण कराकर निशुल्क प्याज का बीज प्राप्त कर सकते हैं।


जिला उद्यान अधिकारी संजय कुमार रस्तोगी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए जिला औद्यानिक मिशन के तहत शासन से टिश्यूकल्चर केला के लिए 115 हेक्टेयर क्षेत्रफल का लक्ष्य मिला है। इसके लिए प्रति हेक्टेयर किसानों को 30738 रुपये अनुदान दिया जाएगा। आम का बाग लगाने के लिए तीन हेक्टेयर का लक्ष्य मिला है। इसका लाभ लेने वाले किसानों को प्रति हेक्टेयर 7650 रुपये अनुदान मिलेगा।

जनपद में पांच हेक्टेयर क्षेत्रफल में लीची का बाग लगाने का लक्ष्य मिला है। इसमें विभाग ने अभी तक दो हेक्टेयर में लीची के पौधे लगवा दिए हैं। लीची की योजना पर प्रति हेक्टेयर 8400 रुपये अनुदान दिया जाएगा। प्याज उत्पादन के लिए 100 हेक्टेयर क्षेत्रफल का लक्ष्य मिला है। कटहल का बाग लगाने के लिए 2 हेक्टेयर का लक्ष्य मिला है। इसके लिए 18 हजार अनुदान देने की व्यवस्था है।

उन्होंने बताया कि रवि सीजन के लिए गेंदा पुष्प की खेती के लिए 20 हेक्टेयर, ग्लैडियोसिस (पुष्प क्षेत्र विस्तार) के लिए 7 हेक्टेयर, इसके अलावा प्रचार प्रसार, जनपद स्तरीय गोष्ठी, प्रशिक्षण का भी लक्ष्य मिला है।( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )