मसालों में मिलावट से सावधान! भारत के 12% मसालों के सैंपल फेल, FSSAI ने RTI रिपोर्ट में किया खुलासा

106

लखनऊ। यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, भारत में 12 प्रतिशत मसाले क्वालिटी और सिक्योरिटी स्टैंडर्ड में फेल हो गए। आरटीआई की रिपोर्ट में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने खुलासा किया है। FSSAI ने क्वालिटी टेस्ट के लिए देशभर से मसालों के 4054 सैंपल इकट्ठे किए थे। बाद में जांच में 474 सैंपल फेल हो गए। ऐसे में मसालों की गुणवत्ता पर एक बार फिर से सवाल खड़े होने लगे हैं।
रॉयटर्स ने भारत के सूचना के अधिकार अधिनियम (आरटीआई) के तहत मई से जुलाई तक मसालों के परीक्षण के आंकड़े हासिल किए। इसके मुताबिक इन महीनों के बीच में 4,054 नमूनों का परीक्षण किया गया। जिनमें से 474 नमूने गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरे।

ये भी पढ़ें: MDH- Everest मसालों की देशभर में होगी जांच, FSSAI ने जारी किया आदेश

आपको बता दें कि इसी साल अप्रैल में एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों को लेकर विवाद शुरू हुआ था। हॉन्ग कॉन्ग ने इन भारतीय मसालों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस विवाद के सामने आने के बाद अमेरिका और सिंगापुर समेत दूसरे देशों ने भी इन मसालों की बिक्री पर बैन लगा दिया था।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…