पश्चिम रेलवे ने 320 स्टेशनों को इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम से सुसज्जित किया

50

पश्चिम रेलवे (WR) हमेशा से ही अपने सम्मानित यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करने में अग्रणी रहा है, खासकर सुरक्षा और संरक्षा उपायों से संबंधित। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए, WR ने 320 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम चालू किया है जो ट्रेन की आवाजाही पर सटीक नियंत्रण सुनिश्चित करता है और मानवीय त्रुटि की संभावना को समाप्त करता है। (WR Equips 320 Stations with Electronic Interlocking System)

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, विनीत अभिषेक द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, WR धीरे-धीरे सभी विद्युत सिग्नलिंग प्रतिष्ठानों को नए कंप्यूटर आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम से बदल रहा है। अब तक 513 इंटरलॉक किए गए स्टेशनों में से 320 स्टेशनों पर यूनिवर्सल फेल सेफ ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट के साथ कंप्यूटर आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम उपलब्ध कराया गया है।

निकट भविष्य में बाकी स्टेशनों पर भी उन्नत इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (EI) सिस्टम लगाया जाएगा। EI सिग्नल, पॉइंट और लेवल-क्रॉसिंग गेट को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर आधारित सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करता है।

पारंपरिक विद्युत रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम के विपरीत, जहाँ असंख्य तारों और रिले का उपयोग किया जाता है, EI इंटरलॉकिंग लॉजिक को प्रबंधित करने के लिए सॉफ़्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक घटकों का उपयोग करता है। यह यार्ड में सिग्नलिंग गियर से इनपुट पढ़ता है और ऑपरेशनल कंसोल (VDU) से कमांड को फेल-सेफ तरीके से प्रोसेस करता है। विनीत ने आगे कहा कि इस तकनीक के परिणामस्वरूप कई लाभ हुए हैं, जिसका सुरक्षा पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है और साथ ही ट्रेनों की गति बढ़ाने में भी मदद मिली है।

यह सिस्टम परस्पर विरोधी मार्गों, गलत सिग्नल या मानवीय चूक के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करता है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग को कवच तकनीक के साथ-साथ सेंट्रलाइज्ड ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (CTC) के साथ जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, इसने कुशल कामकाज को भी सक्षम बनाया है जिससे संचालन का समय कम हो गया है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…