मुंबई में भैंस के दूध की कीमतें 1 सितंबर से 2% बढ़ेगी

76

मुंबई मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (MMPA) ने शहर में भैंस के दूध के थोक मूल्य में 2 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है। यह बदलाव त्यौहारी सीजन की शुरुआत से ठीक पहले 1 सितंबर से लागू होगा। पिछली कीमत 87 रुपये प्रति लीटर थी। नई वृद्धि के साथ, कीमत बढ़कर 89 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। (Buffalo Milk Prices in Mumbai to Rise From September 1

3,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं पर पड़ेगा असर

एमएमपीए द्वारा यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया और इसका असर शहर के 3,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं पर पड़ेगा। नतीजतन, खुदरा कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा सकती है। क्षेत्र और स्थानीय मांग के आधार पर, उपभोक्ताओं को 93 रुपये से 98 रुपये प्रति लीटर के बीच भुगतान करना पड़ सकता है।

एक साल के भीतर दूसरी कीमत वृद्धि

खुदरा कीमतों में आमतौर पर थोक दर से 4-10 रुपये की वृद्धि देखी जाती है। यह एक साल के भीतर दूसरी कीमत वृद्धि है। इससे पहले, भैंस के दूध की कीमत 85 रुपये से बढ़कर 87 रुपये प्रति लीटर हो गई थी।यह मूल्य वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब शहर गणेशोत्सव, नवरात्रि और दिवाली जैसे प्रमुख त्योहारों की तैयारी कर रहा है।

कथित तौर पर, अन्य प्रकार के दूध और दूध से बने उत्पादों की कीमत में भी वृद्धि होने की उम्मीद है। इससे त्योहारी सीजन के दौरान परिवारों पर वित्तीय बोझ बढ़ने की संभावना है। जनवरी 2024 में, महाराष्ट्र कैबिनेट ने निजी परियोजनाओं और सहकारी समितियों को दूध की आपूर्ति करने वाले किसानों के लिए 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी की घोषणा की थी। यह निर्णय डेयरी किसानों को समर्थन देने के लिए लिया गया था।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…