जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने विभूतिनाथ मन्दिर पर पूजा अर्चना कर मेले में व्यवस्था की स्वयं संभाली कमान, 12 बजे के उपरान्त कजरी तीज लगते ही जलाभिषेक कराया प्रारम्भ

44

कजरी तीज पर्व पर हर-हर महादेव के नारों से होती रही जय-जयकार, विभूतिनाथ बाबा के दर्शन-पूजन के लिये उमड़ा जनसैलाब

श्रावस्ती0। जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी एवं पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने पाण्डव कालीन विभूतिनाथ मन्दिर पर मेले में पूजा अर्चना कर मेले की व्यवस्था की कमान स्वयं संभाली और मन्दिर एवं कैम्पस का 12:00 बजे से ही निरीक्षण कर जायजा लेते रहे उन्होने कांवरियों एवं श्रद्धालुओं से सीधा संवाद कर उनका कुशल क्षेम जाना और श्रृद्धालुओं से कतार में लगकर दर्शन करने की अपील भी करती रहे। कजरी तीज लगते ही रात्रि 12 बजे के उपरान्त पूजन-अर्चन करने के साथ व्यवस्थापूर्ण ढंग से जलाभिषेक प्रारम्भ कराया गया। कांवड़ियों/श्रृद्धालुओं को कोई दिक्कत न होने पावे, इसके लिये जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया। इस दौरान श्रद्धालुओं/कांवड़ियों द्वारा हर हर महादेव के जय-जय कार करते हुए विभूतिनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के लिये पहंुचते रहे। मंदिर में पहंुचकर ऐतिहासिक जनसैलाब ने दर्शन-पूजन एवं जलाभिषेक किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने मेला क्षेत्र में लगे सी0सी0टी0वी0 कैमरे से हो रही निगरानी का भी जायजा लिया तथा मंदिर परिक्षेत्र एवं बाहर सुरक्षा व्यवस्था मे लगे मजिस्ट्रेटों/पुलिस अधिकारियों को निर्देश देती रही कि मन्दिर में जलाभिषेक के लिए आने वाले दर्शनार्थियों/श्रृद्धालुओं को कोई दिक्कत न होने पावे, इसके लिए सम्बन्धित मजिस्ट्रेट एंव पुलिस अधिकारी, मेला कमेटी के सदस्यगण विशेष ध्यान रखें। मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए पेयजल, स्वास्थ्य कैम्प, सफाई व्यवस्था, वैकल्पिक शौचालय/मोबाइल टायलेट, स्वास्थ्य कैम्प, खोया-पाया केन्द्र एवं प्रकाश आदि व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि बाहर से आये श्रृद्धालुओं से बेहतर व्यवहार किया जाये और मेले में उपलब्ध सभी सुविधांए उन्हे हरहाल में मुहैया कराई जाएं।
उपलब्धता मेला समाप्ति तक मेला परिसर में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जनपद बलरामुपर एवं भिनगा के रास्ते से आने वाले वाहनों हेतु अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है, जिससे लोगों को जाम का सामना न करना पड़े। मेले में डंªक ड्राईविंग न होने पाये, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। पुलिस अधीक्षक ने मेला परिक्षेत्र की व्यवस्था में लगे पुलिस के अधिकारियों एवं सुरक्षा बलों को सम्भावित अराजक तत्वों पर पैनी नजर रखकर मेला शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने का निर्देश देते रहे। वहीं सादी वर्दी में लगे पुरूष एवं महिला पुलिस के अधिकारियों/कर्मचारियों को भी पूरे मुस्तैदी से अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन कर श्रद्धालुओं को बिना किसी अड़चन के जलाभिषेक कराने का निर्देश देते रहे। उन्होने बताया कि मेला क्षेत्र में बैरियर, पार्किंग स्थल, वाचटावर, खोया-पाया केन्द्र, एक्सेस कन्ट्रोल टीम, मोबाइल पार्टी और क्यूआरटी एवं सी0सी0टी0वी0 कैमरे से लगातार मेले की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा सम्पूर्ण मन्दिर परिसर पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर जलाभिषेक हेतु जल लेने के लिए आने-जाने वाले रास्तों पर लाइट एवं बैरिकेटिंग भी लगायी गई।इसके साथ ही मेला परिसर में सुरक्षा व्यवस्था में लगाये गये सेक्टर मजिस्ट्रेटों/पुलिस प्रभारियों द्वारा अपने-अपने कार्य स्थल पर मौजूद रहकर श्रद्धालुओं एवं कांवड़ियों को कोई दिक्कत न हो, उनकी मदद के लिए तल्लीन दिखे।इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अमरेन्द्र कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार यादव उपजिलाधिकारी भिनगा पीयूष जायसवाल, उपजिलाधिकारी संजय कुमार, तहसीलदार विपुल कुमार सिंह, नायब तहसीलदार , जिला पंचायत राज अधिकारी नन्दलाल, खण्ड विकास अधिकारी सिरसिया रामबरन सहित अन्य सम्बन्धित मजिस्ट्रेटगण, पुलिस के अधिकारी, महन्त शिवनाथ गिरी, मेला प्रबन्धन समिति के प्रबन्धक पदमाकर दुबे, मेला व्यवस्था में लगे सहयोगीगण सहित श्रद्धालुओं/कांवरियों का भारी जनसैलाब मौजूद रहा।

रिपोर्ट । प्रवीण कुमार मिश्रा जिला ब्यूरो चीफ श्रावस्ती