लाइफस्टाइल :आजकल लोग खराब लाइफस्टाइल और गतल खानपान की वजह कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं बीमारी में से एक यूरिक एसिड की समस्या है। जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो इससे जोड़ों में तेज दर्द, सूजन, अकड़न सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए इसे समय रहते कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपने इसे कंट्रोल नहीं किया तो यह किडनी फेलियर, लिवर फेलियर या फिर हार्ट अटैक का भी कारण बन सकता है। डॉक्टर भी यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं। हालांकि यूरिक एसिड के मरीजों को कुछ सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। जानिए कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

बैंगन प्यूरीन का एक स्रोत माना जाता है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को इसके सेवन से बचना चाहिए। अगर आप इसको अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे आपका यूरिक एसिड का लेवल तो बढ़ेगा ही साथ में शरीर में सूजन, चेहरे में रैशेज और खुजली जैसी परेशानी भी हो सकती है।

यूरिक एसिड के मरीजों को सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें भी अधिक मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है। यदि आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो पालक, मशरूम, पत्तागोभी जैसी सब्जियों के सेवन से बचें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के मरीज के लिए हानिकारक होता है।

यूं तो अरबी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन गाउट के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )