जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में ’’स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

52

जिले को स्वच्छ बनाने में अपनी महती भूमिका निभायें जनपदवासी-जिलाधिकारी

श्रावस्ती। देश के माननीय प्रधानमंत्री जी एवं प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार जनपद में ’’स्वच्छता ही सेवा-2024’’ अभियान 14 सितम्बर, 2024 से पूरे देश में चलाया जा रहा है, जिसे 01 अक्टूबर, 2024 तक ’’स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता‘‘ की थीम पर मनाया जाना है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत 02 अक्टूबर के अवसर पर स्वच्छता के लिए जन आन्दोलन उत्सव के तहत ’’स्वच्छ भारत दिवस’’ के रूप में मनाया जाएगा। इसके तहत आज कलेक्ट्रेट सभागार में अध्यक्ष जिला पंचायत दद्दन मिश्रा, विधायक रामफेरन पाण्डेय, मा0 सदस्य विधान परिषद पद्मसेन चौधरी सदस्य विधान परिषद डा0 प्रज्ञा त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष उदय प्रकाश त्रिपाठी, जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह एवं अपर जिलाधिकारी अमरेन्द्र कुमार वर्मा ने ’’स्वच्छता ही सेवा-2024 कार्यक्रम का द्वीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित मा0 जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों/कर्मचारियों एवं आम जनमानस को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। इसी दौरान देश के माननीय प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया, जिसे मा0 जनप्रनिधियों एवं अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा देखा व सुना गया। तदोपरान्त ग्राम पंचायत-टण्डवा महन्थ में निर्मित ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, ग्राम पंचायत-कंजडवा में तरल अपशिष्ट प्रबंधन तथा ग्राम पंचायत-सरवनतारा को मॉडल ग्राम का वीडियो दिखाया गया। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों एवं जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के कुल 20 लाभार्थियों एवं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के कुल 10 लाथार्थियों को आवास की चाबी एवं स्वीकृति पत्र वितरित किया।
इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 2 अक्टूबर को मनाई जाने वाली जयंती के अवसर पर भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत दिवस के रूप में श्रद्धांजलि दी जाती है। इसी क्रम में आज 17 सितंबर से 01 अक्टूबर 2024 तक जनपद के सभी नगरीय निकायों में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है, जो कि सराहनीय कदम है। इससे निश्चित ही देश को स्वच्छ बनाने में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर विधायक ने कहा कि महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सफाई अभियान चलाया जा रहा है, जो महात्मा गांधी जी को सच्ची श्रृद्धांजलि है। ’स्वच्छता ही सेवा’ एक साझा जिम्मेदारी है और इसका हर प्रयास स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में अहम भूमिका निभाता है।
सदस्य विधान परिषद श्री पद्मसेन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी के परिकल्पना के अनुसार देश को स्वच्छ बनाने हेतु इस श्रमदान के लिए एक तारीख, एक घंटा, एक साथ का नारा दिया है, जिससे जन आन्दोलन के रूप में सफाई अभियान चलाकर देश को स्वच्छ बनाया जा सके। उन्होने जनसामान्य से अपील करते हुए कहा कि कचरे को इधर-उधर न फेंके। स्वच्छ समाज से ही स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सकेगा।
मा0 सदस्य विधान परिषद डा0 प्रज्ञा ने कहा कि स्वच्छता ही जीवन का मूल आधार है। किसी भी समाज के लिए स्वच्छता सामाजिक रूप से भी आवश्यक है और स्वास्थ्य के लिए भी आवाश्यक है। इसलिए साफ-सफाई अपनाकर ही बीमारियों से बचा जा सकता है।
मा0 जिलाध्यक्ष ने कहा कि देश के मा0 प्रधानमंत्री जी के मंशानुसार एवं प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में ’’स्वच्छता ही सेवा-2024’’ कार्यक्रम को जन आन्दोलन के रूप में मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य सामूहिक स्वच्छता अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से देश भर में जन भागीदारी सुनिश्चित करना है।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। आगामी दिनों में जिले के सभी अस्पतालों, सरकारी कार्यालयों एवं सभी ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई की जायेगी। इस अभियान के माध्यम से विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता अपनाने हेतु जागरूक किया जायेगा। उन्होने सभी जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि जिले को साफ-सुथरा रखने के लिए ’स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े से जुड़़कर सभी जनपदवासी स्वयं को स्वच्छता के प्रति समर्पित करें और जनपद को स्वच्छ बनाने में अपनी महती भूमिका निभायें।
उन्होने कहा कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर ’’स्वच्छता ही सेवा-2024’’ अभियान 14 सितम्बर से 01 अक्टूबर, 2024 तक ’’स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता‘‘ की थीम पर मनाया जा रहा है। अभियान का वृहद संचालन करते हुए विभिन्न गतिविधियॉ आयोजित की जाएंगी। जिसके तहत 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2024 तक चलाया जाएगा। 17 सितम्बर, 2024 को श्रमदान-ब्लैक स्पाट (परम्परागत कचरा स्थल) समस्त ग्राम पंचायतों के चिन्हित स्थलों को सामूहिक श्रमदान के माध्यम से साफ किया जाना किया जाना है। 19 सितम्बर, 2024 स्वच्छता ही सेवा हेतु विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा। 20 सितम्बर, 2024 को एक पेड़ मॉ के नाम। 17 सितम्बर, 2024 से 01 अक्टूबर 2024 तक शैक्षिक तथा सार्वजनिक प्रदर्शनी के माध्यम से नागरिकों को स्रोत पर कचरें के पृथ्थकरण, पुर्नचक्रण तकनीक और खाद बनाने के लिए इंटरेक्टिव सत्र और प्रदर्शनी का आयोजन, पर्यटन स्थल, धार्मिक स्थलो पर वृहद साफ-सफाई का आयोजन, सामुदायिक शौचालयों पर वृहद साफ-सफाई का आयोजन/रिपेन्टिंग/रिपेयरिंग, सभी एस0बी0एम0-जी परिसम्मपत्तियों जैसे आर0आर0सी0, कचरा एकत्रीकरण वाहन आदि का नवीनीकरण, मरम्मत, पंेन्टिग एवं रख-रखाव, 21 सितम्बर, 2024 को स्वच्छता शपथ, स्वच्छता रन/मैराथन, स्वच्छता संदेश हेतु मानव श्रृंखला, 23 सितम्बर, 2024 को स्वच्छता ही सेवा-2024 थीम पर स्वच्छता प्रतियोगिता/कलॉ प्रदर्षनी/वॉल-पेंटिंग, दिनंाक 17 से 27 सितम्बर, 2024 को अपशिष्ट से कलॉ की स्थापना, 17 से 30 सितम्बर, 2024 तक स्वच्छता लक्ष्य इकाईयॉ (ब्समंदसपदमेे ज्ंतहमज न्दपजेद्ध पर सामूहिक श्रमदान एवं सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन किया जायेगा।मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से गांव, वार्ड और पड़ोस में स्वच्छता के लिए स्वैच्छिक श्रमदान कर जनपद को स्वच्छ बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सभी जनपदवासी अपने आस-पास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और स्वच्छता ही सेवा अभियान से जुड़कर देश को स्वच्छ बनाने में अपना श्रमदान करें।
इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी डी0एन0 सिंह, उपजिलाधिकारी इकौना ओम प्रकाश, जिला पंचायत राज अधिकारी नन्दलाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 अमरनाथ यति, खण्ड विकास अधिकारीगण, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन राजकुमार त्रिपाठी एवं हरिगेन्द्र वर्मा सहित ग्राम प्रधान एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी/कर्मचारीगण तथा आम जनमानस उपस्थित रहे।

रिपोर्ट । प्रवीण कुमार मिश्रा जिला ब्यूरो चीफ एम एनटी न्यूज श्रावस्ती