वसई – विरार शहर में अवैध फेरीवालों की संख्या में वृद्धि

55

वसई-विरार शहर में फेरीवालों की संख्या काफी बढ़ रही है। नगर पालिका (vvmc) की ओर से कराए गए सर्वे में शहर में 15 हजार 156 रेहड़ी-पटरी वाले ही दर्ज किए गए हैं। चूँकि सड़क और फुटपाथ पर फेरीवाले रास्ता अवरुद्ध कर देते हैं, इससे नागरिकों को परिवहन और आने-जाने में कठिनाई होती है। (Increase in the number of illegal hawkers in Vasai Virar city)

लेकिन शहर में फेरीवालों की संख्या अनगिनत होने पर भी केवल 15 हजार फेरीवालों की बात कैसे? ऐसा सवाल भी उठ रहा है. शहर में मुख्य सड़कों, आवागमन मार्गों, छोटी गलियों, फुटपाथों पर जहां भी जगह मिले, रेहड़ियां लगी हुई हैं। नागरिकों को ट्रैफिक जाम, आने-जाने के रास्ते में बाधा जैसी विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

फेरीवालों की समस्या को देखते हुए इसका समाधान निकालने और फेरीवालों के बैठने के लिए जगह निर्धारित करने के लिए कमिश्नर अनिल कुमार पवार की अध्यक्षता में हॉकर कमेटी की बैठक हुई. इसने नौ वार्डों में सर्वेक्षण किए गए फेरीवालों की सूची प्रकाशित की है।

फेरीवालों का बायोमेट्रिक सर्वे किया गया है. नगर पालिका का कहना है कि इस सर्वे में शहर में केवल 15 हजार 156 फेरीवालों का ही पंजीकरण हुआ है। इस सर्वे के बाद हॉकर पॉलिसी, बैठने की जगह, नो हॉकर एरिया, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसे सभी पहलुओं को पूरा किया जाएगा।

हालाँकि, जहाँ शहर में फेरीवालों की संख्या बहुत बढ़ गई है, वहीं नगर पालिका रजिस्टर में केवल 15 हजार फेरीवालों का रिकॉर्ड होने पर नागरिकों ने आश्चर्य व्यक्त किया है। वसई-विरार शहर में मुख्य सड़कों, फुटपाथों, नालियों पर फेरीवाले बैठे रहते हैं। इससे यातायात की समस्या के साथ-साथ नागरिकों को आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस समस्या के समाधान के लिए शहरी नियोजन विभाग की मदद से हॉकर जोन बनाया जाएगा और रेहड़ी-पटरी वालों को विशिष्ट स्थान उपलब्ध कराकर पुनर्वास किया जाएगा।

इसके अलावा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर नो हॉकर जोन घोषित किया जाएगा। दरवेशी ने कहा है कि इससे फेरीवालों की समस्या दूर होगी और नागरिकों को मुफ्त सड़कें मिलेंगी।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )