मुंबई में इन दो दिनों तक हो सकती है 5-10 फीसदी पानी की कटौती

60

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को पूरे शहर में 5-10 प्रतिशत पानी की कटौती होगी. मुंबई शहर और उपनगरों में पानी की आपूर्ति मुख्य रूप से वैतरणा बांध से होती है. वैतरणा बांध से पानी लाने वाली पाइपलाइन प्रणाली के 900-एमएम-वाल्व में ठाणे जिले के तराली में खराबी आ गई है.

बीएमसी की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “खराबी को ठीक करने के लिए तत्काल कदम उठाए गए हैं और इस उद्देश्य के लिए, जल परिवहन प्रणाली को आंशिक रूप से बंद करना आवश्यक है. परिणामस्वरूप, भांडुप जल उपचार संयंत्र, जो ग्रेटर मुंबई को पानी की आपूर्ति करता है, की आपूर्ति में 5 से 10 प्रतिशत की कमी आई है. परिणामस्वरूप, गुरुवार, 17 अक्टूबर से शुक्रवार, 18 अक्टूबर तक पूरे मुंबई में पानी की आपूर्ति में 5-10 प्रतिशत की कटौती की जाएगी”.

नागरिकों से अनुरोध है कि वे पर्याप्त पानी का भंडारण करें और इसका विवेकपूर्ण उपयोग करें. प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है, “बृहन्मुंबई नगर निगम प्रशासन सभी नागरिकों से इस अवधि के दौरान जल संरक्षण करके सहयोग करने की अपील करता है.” मंगलवार को बीएमसी ने कहा कि मुंबई के सात जलाशयों में जल स्तर 97.85 प्रतिशत तक पहुँच गया है, जो शहर को पीने योग्य पानी की आपूर्ति करते हैं.

बीएमसी के आंकड़ों के आधार पर, मुंबई की झीलों का संयुक्त जल भंडार 14,16,194 मिलियन लीटर है. मुंबई को ऊपरी और मध्य वैतरणा, भटसा, तानसा, विहार, तुलसी और मोदक सागर से पानी मिलता है. मुंबई की झीलों पर नागरिक निकाय के आंकड़ों से पता चलता है कि तानसा का जल स्तर 97.56 प्रतिशत है. ऊपरी वैतरणा झील में 100 प्रतिशत जल भंडार सुलभ है. मोदक सागर में, पोर्टेबल पानी का 92.50 प्रतिशत उपयोग के लिए उपलब्ध है. इस बीच, मध्य वैतरणा में 99.67 प्रतिशत, विहार में 99.47 प्रतिशत और भाटसा में 97.52 प्रतिशत उपलब्ध उपयोगी पानी है.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )