मुंबई: मलाड स्टेशन पर भीड़ नियंत्रण के लिए पश्चिम रेलवे ने बनाई योजना, यात्रियों को होगी सुविधा

23

मलाड स्टेशन पर भीड़ प्रबंधन के लिए पश्चिम रेलवे ने होम प्लेटफॉर्म, डबल सीढ़ी, एस्केलेटर और अतिरिक्त ब्रिज लैंडिंग जैसी नई सुविधाओं का निर्माण शुरू किया है.

एक चौड़ी डबल सीढ़ी, एक अतिरिक्त प्लेटफॉर्म, भीड़भाड़ से बचने के लिए हाल्ट पैटर्न में बदलाव और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए एक एलिवेटेड डेक के साथ-साथ अधिक ब्रिज लैंडिंग की जाएगी. पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) के प्रवक्ता ने कहा, “सबसे बड़ा जोड़ मलाड पश्चिम की ओर एक होम प्लेटफॉर्म होगा, जिसे पीक ऑवर्स के दौरान भीड़ को तुरंत तितर-बितर करने के लिए बनाया गया है.”

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा, “हमने उत्तरी छोर के फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) पर भीड़ की समस्या पर ध्यान दिया है और इसे दूर करने के लिए, हम उसी पुल पर एक डबल डिस्चार्ज सीढ़ी और एस्केलेटर बना रहे हैं ताकि भीड़ को तितर-बितर किया जा सके.”

“इसके अलावा, मध्य एफओबी की उत्तर की ओर की सीढ़ी लैंडिंग की चौड़ाई भी 1.65 मीटर से बढ़ाकर 3.15 मीटर की जाएगी. यहां बनाए जा रहे एलिवेटेड डेक से जुड़ने वाले मध्य एफओबी के दक्षिण की ओर (चर्चगेट-एंड) पर अतिरिक्त सीढ़ी लैंडिंग प्रदान करने का काम भी प्रगति पर है. उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए 12 कोच और 15 कोच वाली उपनगरीय ट्रेनों के लिए अलग-अलग स्टॉप बोर्ड भी लगाए गए हैं. प्रवक्ता के अनुसार, रेल अधिकारियों ने भीड़ को ठीक से प्रबंधित करने के लिए आरपीएफ कर्मियों को भी तैनात किया है और अस्थायी कतार अलगाव बैरिकेड्स लगाए हैं. मलाड में अपनी तरह की पहली मेगा रेल सर्जरी में, नई छठी लाइन डालने के बाद सभी पांच पश्चिमी रेलवे लाइनों को पश्चिम की ओर स्थानांतरित कर दिया गया. चल रही छठी लाइन परियोजना के तहत प्लेटफॉर्म में बदलाव किया गया. एक महीने के समय में गोरेगांव और कांदिवली के बीच रेल लाइन का एक नया 4.5 किलोमीटर हिस्सा बिछाया गया है.

कसारा में 22 घंटे का ठहराव आठ उपनगरीय ट्रेनें रद्द कर दी जाएंगी और 22 को शॉर्ट-टर्मिनेट किया जाएगा क्योंकि सेंट्रल रेलवे (मुंबई डिवीजन) कसारा स्टेशन पर नॉन-इंटरलॉकिंग कार्यों के लिए विशेष ट्रैफिक और पावर ब्लॉक संचालित करेगा, जो प्लेटफॉर्म नंबर 1 के विस्तार और चौड़ीकरण और डाउन यार्ड में तीन रिसेप्शन और डिस्पैच लाइनों के विस्तार के लिए है. कार्य 20 अक्टूबर (रविवार) को प्रातः 3.20 बजे से 21 अक्टूबर (सोमवार) को प्रातः 1.20 बजे तक 22 घंटे के लिए योजनाबद्ध किया गया है.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…