Dharavi Redevelopment Project: आशीष शेलार पर बरसी वर्षा गायकवाड, बोलीं, `अडानी के लिए मुंबई को बेचा जा रहा है…`

26

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद वर्षा गायकवाड ने राजीव गांधी भवन में एक संवाददाता सम्मेलन में बीजेपी नेता आशीष शेलार को चुनौती दी है. उन्होंने कहा कि शेलार ने धारावी पुनर्विकास परियोजना का पूरा अध्ययन नहीं किया है और उनसे इस पर चर्चा के लिए तैयार हैं. गायकवाड ने आरोप लगाया कि मुंबई को प्रधानमंत्री के चहेते उद्योगपति अडानी को बेचने की साजिश रची जा रही है और हाल ही में हुई कैबिनेट बैठकों का मकसद अडानी को जमीन देना था. इसे उन्होंने मुंबई में एक बड़ा भूमि घोटाला करार दिया और आरोप लगाया कि केंद्र और राज्य सरकारें सिर्फ एक व्यक्ति के लिए काम कर रही हैं.

गायकवाड ने शेलार और राज्य सरकार के धारावी परियोजना पर सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह परियोजना धारावी के निवासियों को वहीं पर आवास देने की `इन सीटू` अवधारणा पर आधारित है. इसके बावजूद धारावी के नाम पर मुंबई की विभिन्न जगहों की 1000 एकड़ जमीन स्थानांतरित की जा रही है. उन्होंने विधानमंडल में उठाए गए सवालों का कोई जवाब न देने पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पर भी निशाना साधा.

गायकवाड ने शहरी विकास विभाग और प्रधानमंत्री की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कहा कि अडानी को 40% टीडीआर दिए जाने का विशेष प्रावधान पहली बार किया गया है. उन्होंने यह भी पूछा कि धारावी परियोजना के लिए जमा किए गए 3500 करोड़ रुपये कहां गए.

उन्होंने यह भी बताया कि धारावी के सर्वे के खिलाफ स्थानीय लोग हैं, क्योंकि इसे एक निजी कंपनी कर रही है, जिसमें अडानी के 80% और राज्य सरकार के 20% शेयर हैं. गायकवाड ने दावा किया कि वे धारावी के लोगों के अधिकारों के लिए अडानी के खिलाफ संघर्ष कर रही हैं और लड़ाई जारी रखेंगी.