महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : गोरेगांव विधानसभा में इस बार त्रिकोणीय मुकाबले के आसार

65

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में उत्तर पश्चिम संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाली गोरेगांव विधानसभा सीट पर सभी दलों की नजर है। इस सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं।

मुंबई : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा का दिन जैसे जैसे नजदीक आ रहा है, नए समीकरण भी बनते दिखाई देने लगे हैं। उत्तर पश्चिम संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाली गोरेगांव विधानसभा सीट पर सभी दलों की नजर है। इस सीट को जीतने के लिए सभी दलों ने रणनीतियां बनानी शुरू कर दी हैं। वैसे तो इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और शिवसेना के उद्धव गुट के बीच ही माना जा रहा था, लेकिन समाजवादी गणराज्य के अध्यक्ष व पूर्व विधान परिषद सदस्य कपिल पाटिल ने भी इस सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुनावी समर को और रोमांचक बना दिया है।

समाजवादी नेता मृणाल ताई के गढ़ में कपिल पाटिल को काफी उम्मीदें हैं। वहीं, बीजेपी की स्थानीय विधायक विद्या ठाकुर इस बार फिर चुनावी मैदान में होंगी। पूर्व सरकार में महिला एवं बाल विकास, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री रह चुकीं ठाकुर ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत 1992 में मनपा चुनाव जीतकर की थी। इस सीट से बीजेपी के नेता ठाकुर रमेश सिंह की भी चुनाव लड़ने की चर्चा है। ठाकुर रमेश सिंह 2009 से 2014 तक कांदिवली पूर्व विधानसभा से कांग्रेस से विधायक थे। 2014 के चुनाव में वे बीजेपी के अतुल भातखलकर के सामने चुनाव हार गए थे।सूत्रों के मुताबिक एक केंद्रीय मंत्री उनको गोरेगांव विधानसभा से चुनाव लड़ाने की सिफारिश कर रहे हैं।

शिवसेना उद्धव गुट से मैदान में होंगे समीर देसाई
इंडी गठबंधन में यह सीट शिवसेना के उद्धव गुट को मिलेगी। शिवसेना उद्धव गुट की ओर से इस सीट पर पूर्व नगरसेवक समीर देसाई चुनावी मैदान में होंगे। समीर देसाई इस सीट को जीतने के लिए काफी अरसे से जनता की बीच जाकर काम कर रहे हैं। इस सीट को पाने की जोर आजमाइश सभी राजनैतिक दल कर रहे हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी शिवसेना युति में विद्या ठाकुर को 81,233 वोट मिले थे और वोट शेयर 53.34% तक बढ़ गया था। कांग्रेस के युवराज मोहिते 32,326 वोट लेकर दूसरे स्थान पर रहे थे।

राजनैतिक दलों के लिए क्षेत्र का विकास होगा प्रमुख मुद्दा
गोरेगांव विधानसभा में मतदाताओं की संख्या करीब 320,685 है। इस विधानसभा क्षेत्र में करीब 70% मतदाता झुग्गी झोपड़ियों में रहते हैं। वासरी हिल, स्क्वार्ट कालोनी, ईंट भट्टी, रामनगर, लक्ष्मीनगर, प्रेम नगर, जवाहर नगर, भगत सिंह नगर जैसे क्षेत्र झोपड़पट्टी क्षेत्र हैं। इस क्षेत्र में पेयजल एक बड़ी समस्या है। करीब 11 वर्षों से 60 एमडीएल पानी का कोटा मिल रहा है जिसे बढ़ाने की जरूरत है। बांगुर नगर में सबसे अधिक मतदाता हैं। यहां कोई ग्राउंड नहीं है। सिद्धार्थ हॉस्पिटल को भी 5 वर्ष पूर्व तोड़ दिया गया जिसे अभी तक पूरा नहीं किया गया। आने वाले विधानसभा चुनाव में क्षेत्र का विकास ही राजनैतिक दलों का प्रमुख मुद्दा होगा।

विद्या ठाकुर को तीसरी बार जीत मिलने की उम्मीद
लगातार दो बार से इस क्षेत्र की विधायक विद्या ठाकुर ने आगामी चुनावों में इस सीट पर फिर से जीत मिलने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि लगातार किए जा रहे विकास कार्यों के चलते जनता उन्हीं को भारी मतों से जिताएगी। वहीं, शिवसेना उद्धव गुट के समीर देसाई ने कहा कि वे गोरेगांव क्षेत्र में 22 वर्षों से जनता की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 10 वर्षों में क्षेत्र का कितना विकास हुआ यह आने वाले चुनाव में जनता तय करेगी। उन्होंने दावा किया कि इस बार जनता उन्हें जिताएगी।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…