*उर्वरक की उपलब्धता एवं वितरण की समीक्षा बैठक सम्पन्न*

158

महराजगंज:ए.आर. कॉपरेटिव सुनील गुप्ता ने बताया कि आज जनपद में उर्वरक की उपलब्धता एवं वितरण की समीक्षा बैठक की गयी। जिसमें सभी सहायक विकास अधिकारी (सह०), अपर जिला सहकारी अधिकारी, जिला प्रबन्धक, पी०सी०एफ० एवं क्षेत्र प्रबन्धक, इफको, महराजगंज उपस्थित रहे।
बैठक में समस्त सहायक विकास अधिकारियों (सह०) एवं अपर जिला सहकारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने कार्यक्षेत्र में प्रतिदिन न्यूनतम 03 सहकारी समितियों का निरीक्षण करते हुए उर्वरक उपलब्धता सुनिश्चित कराएं तथा वितरण की भी रैण्डम जाँच करके रिपोर्ट ए.आर. कॉपरेटिव कार्यालय को प्रेषित करें। जिला प्रबन्धक, पी०सी०एफ०, महराजगंज को निर्देश दिया गया कि समितियों द्वारा प्रेषित माँग के अनुसार शीघ्रता से उर्वरक आपूर्ति सुनिश्चित कराएं। कृषकों से आधार व खतौनी की प्रति प्राप्त कर पॉस मशीन के माध्यम से वितरण कराया जा रहा है। उन्होंने कृषक बंधुओं से अपील किया है कि उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं इसलिए जल्दबाजी में समय से पूर्व ही उर्वरक क्रय न करें। आवश्यकता होने पर ही उचित समय पर क्रय करें।
उन्होंने अवगत कराया है कि जनपद में कुल 96 बी-पैक्स स्थित हैं। जिसमें पूर्व में मात्र 61 समितियां ही आ० के० वी० वाई० योजना से सहायता प्राप्त थीं। शेष 35 समितियाँ विगत 12 वर्षों से निष्क्रिय थीं। शासन द्वारा प्रदत्त 10 लाख की ब्याजमुक्त सी०सी० लिमिट तथा विभाग के विशेष प्रयास से वर्तमान में 90 समितियों द्वारा उर्वरक वितरण प्रारम्भ किया जा चुका है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में विभाग के विशेष प्रयास से 29 समितियाँ सक्रिय करा दी गयी हैं, जिससे कृषकों को अत्यधिक लाभ प्राप्त हो रहा है।
उन्होंने अवगत कराया कि जनपद महराजगंज में प्रीपोजिशनिंग योजनान्तर्गत 3000.00 मि.टन (डी०ए०पी० एन०पी० के०) उपलब्ध थी, जिसमें से जिलाधिकारी महोदय द्वारा 02 बार में 1435.00 मै०टन आपूर्ति सभी समितियों को करायी जा चुकी है। अभी भी पी०सी०एफ० गोदाम में 1545 मै०टन फास्फेटिक उपलब्ध है। वर्तमान में जनपद में उवरकों की कोई कमी नहीं है। समितियों पर पर्याप्त मात्रा में नैनो यूरिया /नैनो डी०ए०पी० भी उपलब्ध है जिसका प्रयोग करके कृषक बंधु आधे डी०ए०पी० में ही अच्छी फसल पैदावार कर सकते हैं।