मुंबईकरों को जल्द ही अपशिष्ट सेवाओं के लिए SWM कर का भुगतान करना पड़ सकता है

50

नगर निगम अधिकारी के अनुसार, यदि इस विचार को मंजूरी मिल जाती है तो 26 प्रशासनिक वार्ड प्रतिवर्ष कम से कम 100 करोड़ रुपये का योगदान देंगे।

बीएमसी अपने निवासियों के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन कर लगाने पर विचार कर रहा है। यह कर संपत्ति कर विधेयक के साथ लगाया जा सकता है और इसका उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल तरीके से कचरा एकत्र करने, परिवहन, प्रक्रिया, पुनर्चक्रण और निपटान के लिए आवश्यक संचालन, सेवाओं और बुनियादी ढांचे को वित्तपोषित करना है। (Mumbaikars may soon have to pay SWM tax to fund waste services)
नागरिक अधिकारी के अनुसार, यदि इस विचार को मंजूरी मिल जाती है, तो 26 प्रशासनिक वार्ड सालाना कम से कम 100 करोड़ रुपये का योगदान देंगे। ठाणे और नवी मुंबई, दो निकटवर्ती शहरों के संपत्ति करों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन शुल्क पहले से ही शामिल है। हालांकि, मुंबई ने अभी तक एक तुलनीय योजना लागू नहीं की है।कर की व्यवहार्यता की पुष्टि करने के लिए, नागरिक निकाय ने अपने कानूनी विभाग से परामर्श किया है।

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के एक नागरिक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन 2016 उप-नियमों में संशोधन करने के लिए सत्यापन के लिए कानूनी विभाग को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, लेकिन चुनाव आचार संहिता के कारण, विधानसभा चुनावों के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वे कर की वसूली के लिए मूल्यांकन कर का उपयोग करेंगे या नहीं। जल और सीवरेज कर पहले से ही उनके मूल्यांकन कर द्वारा एकत्र किए जाते हैं; इसलिए, वे इस बात पर बहस कर रहे हैं कि इसे अलग से एकत्र किया जाना चाहिए या इसे मूल्यांकन करों में शामिल किया जा सकता है।

पूरे शहर में रसोई और सूखे कचरे जैसे बहुत सारे ठोस कचरे का उत्पादन होता है। शहर के अधिकांश क्षेत्रों में इस कचरे को स्रोत पर अलग नहीं किया जाता है। 2016 के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियमों के अनुसार, थोक अपशिष्ट जनरेटर, विशेष रूप से 20,000 वर्ग मीटर पर कब्जा करने वाली या प्रतिदिन 100 किलोग्राम से अधिक कचरा पैदा करने वाली हाउसिंग सोसाइटियों को अपने भवनों के भीतर अपने कचरे को सूखे और गीले श्रेणियों में अलग करना चाहिए।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…