Diwali 2024: दिवाली पर भूलकर भी इन चीजों का न करें दान, बना काम बिगड़ सकता है

55

हिंदू धर्म में दिवाली त्योहार का बहुत महत्व है। इस बार दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। दिवाली का त्योहार हमें दान और उदारता की भावना को बढ़ावा देता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका दान करना उचित नहीं है, जबकि अन्य चीजें शुभ और लाभदायक होती हैं। दिवाली पर दान करने से पहले अपनी आर्थिक स्थिति और जरूरतमंद लोगों की आवश्यकताओं का ध्यान रखें। दान का महत्व भी इस त्योहार में विशेष है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें दान करने से बचना चाहिए। तो आइए जानें उन वस्तुओं के बारे में जिन्हें दिवाली पर दान नहीं करना चाहिए।

1. टूटे-फूटे बर्तन

दिवाली के अवसर पर टूटे-फूटे बर्तनों का दान करना अशुभ माना जाता है। ऐसे बर्तन न केवल उपयोगी नहीं होते, बल्कि ये घर में नकारात्मकता भी ला सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप केवल अच्छे और उपयोगी बर्तन का ही दान करें।

2. पुराने कपड़े

पुराने और फटे कपड़े दान करने से बचें। यह न केवल आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है, बल्कि ऐसा करना भी दरिद्रता को आमंत्रित करता है। यदि आप कपड़े दान करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे साफ, नए और पहनने योग्य हों।

3. नकारात्मकता फैलाने वाली वस्तुएं

कुछ वस्तुएं, जैसे कि बुरी आत्मा या नकारात्मकता को दर्शाने वाले प्रतीक, दान करने से घर में अशांति आ सकती है। इसलिए, इन वस्तुओं को दान करने से दूर रहना चाहिए।

4. खाद्य सामग्री की बर्बादी

दिवाली पर मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों का दान करना आम है, लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि यह ताजा और स्वच्छ हो। खराब या बासी खाने का दान करना भी अशुभ होता है।

5. पैसे या चेक

कुछ लोग दिवाली पर पैसे या चेक का दान करते हैं, लेकिन यह भी एक सही प्रथा नहीं है। ऐसा करने से व्यक्ति की स्थिति में गिरावट आ सकती है। अगर आप आर्थिक सहायता देना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह उचित तरीके से किया जाए।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…