स्वचालित प्रणाली से प्राप्त होंगे मौसम के सटीक पूर्वानुमान

24

जनपद में 3 स्वचालित मौसम तंत्र व 15 स्वचालित वर्षामापी हुए स्थापित

राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा कराया गया स्थलीय निरीक्षण

श्रावस्ती। जनपद में मौसम के सटीक पूर्वानुमान के लिए आपदा विभाग की ओर से 3 स्वचालित मौसम केंद्र व 15 स्वचालित वर्षामापी स्थापित किए गये हैं। इन सभी संयंत्रों का राहत आयुक्त कार्यालय से भेजे गये मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार गुप्ता, जिले से नामित अभियंता संतोष कुमार, अजय कुमार, आपदा विशेषज्ञ अरुण कुमार मिश्र व ओबेल सिस्टम्स के प्रतिनिधि संतोष शुक्ला द्वारा स्थलीय निरीक्षण किया गया। मौसम वैज्ञानिक द्वारा सभी स्थानीय अधिकारियों को इन उपकरणों की कार्यविधि व रख-रखाव की जानकारी भी दी गयी। जनपद की प्रत्येक तहसील में एक स्वचालित मौसम केंद्र व प्रत्येक ब्लॉक में तीन स्वचालित वर्षामापी इस तरह लगाये गये हैं कि पूरे जनपद का सटीक पूर्वानुमान प्राप्त हो सके। इन उपकरणों के माध्यम से वर्षा की मात्रा, हवा की गति, तापमान, हवा की दिशा, आद्रता, वायुमंडलीय दाब की सटीक जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
मौसम वैज्ञानिक अतुल गुप्ता ने बताया कि इन संयंत्रों की स्थापना के बाद संबंधित क्षेत्र का सटीक डाटा त्वरित रूप से प्राप्त होता रहेगा जिससे मौसम वैज्ञानिकों को उस क्षेत्र का सटीक पूर्वानुमान बताने में सहायता मिलेगी। सटीक पूर्वानुमान कृषि, आपदा, यात्रा, वीआईपी दौरा व बड़े आयोजनों में सहायक होगा। सभी संयंत्रों को इस तरह स्थापित किया गया है कि क्षेत्र विशेष का सटीक डाटा प्राप्त हो सके। प्रयोग में आने के बाद यह प्रणाली काफी उपयोगी सिद्ध होगी।
संयंत्र स्थापित करने वाली कंपनी ओबेल सिस्टम्स के प्रतिनिधि संतोष शुक्ला ने बताया कि प्रत्येक स्वचालित मौसम केंद्र व वर्षामापी सौर ऊर्जा से संचालित होंगे तथा इनकी नियमित देखरेख की जायेगी। इनके द्वारा प्राप्त डाटा राहत वाणी ऐप के माध्यम से प्राप्त हो सकेगा।
इस अवसर पर अन्य सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट। प्रवीण कुमार मिश्रा जिला ब्यूरो चीफ एम एनटी न्यूज श्रावस्ती