‘मेरी हर बहन खुश रहे…’, रक्षाबंधन पर सिलेंडर के दाम कम होने के बाद बोले पीएम मोदी

336

PM Modi on LPG Cylinder Price Reduce: केंद्र सरकार ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया। सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये तक की कटौती की है। केंद्रीय कैबिनेट ने जनता के हित में बड़ा फैसला लिया। इस फैसले से आमजन खुश है। इसके कैबिनेट समिति ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए भी बड़ा ऐलान किया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को अब प्रति सिलेंडर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी।

‘मेरी हर बहन खुश रहे’

पीएम मोदी ने इस ऐलान के बाद ट्वीट किया। उन्होंने कहा- ”रक्षाबंधन का पर्व अपने परिवार में खुशियां बढ़ाने का दिन होता है। गैस की कीमतों में कटौती होने से मेरे परिवार की बहनों की सहूलियत बढ़ेगी और उनका जीवन और आसान होगा। मेरी हर बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे, ईश्वर से यही कामना है।”

यह राजनीति से प्रेरित नहीं: हरदीप पुरी

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी ने कहा- “पूरा देश इस फैसले का गर्मजोशी से स्वागत कर रहा है। लोगों को सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कमी मिलेगी। इससे सिलेंडर की कीमतें 1100 रुपये से घटकर 900 रुपये हो जाएंगी। यह राजनीति से प्रेरित नहीं है। यह नागरिकों के प्रति सच्ची भावना से प्रेरित है। यह एक भाई का अपनी बहनों को उपहार है।”

जनकल्याणकारी फैसला: अमित शाह 

दूसरी ओर गृह मंत्री अमित शाह ने इस फैसले को जनकल्याणकारी बताया। उन्होंने कहा- ”मोदी जी ने रक्षाबंधन व ओणम के पावन अवसर पर देश की माताओं-बहनों के लिए घरेलू सिलेंडर पर 200 की सब्सिडी को मंजूरी दी है। इस फैसले से उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस सिलेंडर की कुल सब्सिडी अब 400 हो जाएगी।” अमित शाह ने ट्वीट में आगे कहा- ”इससे बदलते वैश्विक परिदृश्य के कारण बढ़ी महंगाई से जनता को राहत मिलेगी। साथ ही कैबिनेट ने 75 लाख नये उज्ज्वला कनेक्शन को भी मंजूरी दी है, जिससे गरीब और जरूरतमंद माताओं को धुएं के अभिशाप से मुक्ति मिलेगी।”

 

75 लाख लाभार्थी और जोड़े जाएंगे

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने न्यूज 24 से खास बातचीत में कहा- ये देश की बहनों को भाई मोदी की सौगात है। सरकार उज्जवला योजना का दायरा बढ़ा रही है। इससे 75 लाख लाभार्थी और जोड़े जाएंगे। उज्जवला योजना वालों को तो डबल बोनांजा मिला है। विपक्ष के आरोप पर स्मृति ने कहा कि उनको लगता है कि उनकी बैठक और उनके एक होने से हम डरते हैं तो उनको एक होना चाहिए और साथ रहना चाहिए, बैठक करनी चाहिए क्योंकि इससे आम लोगों को फायदा होता है।