मुंबई मेट्रो रूट 7ए- 2.49 किमी लंबी दोहरी सुरंग बनाने का काम टी62 टनल बोरिंग मशीन से शुरु

311

एमएमआरडीए का लक्ष्य इसे मई 2024 तक पूरा करना है

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने पहली टनल बोरिंग मशीन की मदद से मुंबई मेट्रो के रूट 7ए पर सुरंग बनाने का काम शुरू कर दिया है, जो परियोजना में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। मेट्रो 7ए परियोजना में यह प्रगति, जो मुंबई मेट्रो रूट 7 का विस्तार है, मुंबई के परिवहन बुनियादी ढांचे के विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। (Mumbai metro news)

3.442 किमी लंबे मुंबई मेट्रो रूट 7ए परियोजना मार्ग के साथ 2.49 किमी दोहरी सुरंग के लिए प्रारंभिक सुरंग बनाने का काम टी62 टनल बोरिंग मशीन की मदद से 1 सितंबर, 2023 को शुरू हो गया है। परियोजना में सुरंग बनाने का काम महत्वपूर्ण है और एमएमआरडीए का लक्ष्य इसे मई 2024 तक पूरा करना है।

T62 टनल बोरिंग मशीन की मदद से टनलिंग शुरू

इसमें जमीन की सतह से करीब 12 से 28 मीटर तक गहरी सुरंग होगी. जिससे अंडरग्राउंड मेट्रो से एलिवेटेड मेट्रो तक का सफर आसान हो जाएगा। इस कार्य को तय समय में पूरा करने के लिए 24 घंटे अंडरग्राउंडिंग जारी रहेगी। इस परियोजना के लिए नियुक्त टीम लीडर काम की निगरानी करेंगे और परियोजना की प्रगति सुनिश्चित करेंगे।

मेट्रो रूट 7ए के सुरंग मार्ग में बाधा डालने वाली सबवे गटर लाइन को माइक्रोटनलिंग विधि का उपयोग करके सफलतापूर्वक मोड़ दिया गया। टीम ने 30 जनवरी, 2023 को इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया, जो इस प्रक्रिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) ने पहली टनल बोरिंग मशीन की मदद से मुंबई मेट्रो के रूट 7ए (Mumbai Metro Route 7A) पर सुरंग बनाने का काम शुरू कर दिया है, जो परियोजना में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। मेट्रो 7ए (Metro 7A) परियोजना में यह प्रगति, जो मुंबई मेट्रो रूट 7 का विस्तार है, मुंबई के परिवहन बुनियादी ढांचे के विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। 3.442 किमी लंबे मुंबई मेट्रो रूट 7ए परियोजना मार्ग के साथ 2.49 किमी दोहरी सुरंग के लिए प्रारंभिक सुरंग बनाने का काम टी62 टनल बोरिंग मशीन की मदद से 1 सितंबर, 2023 को शुरू हो गया है। परियोजना में सुरंग बनाने का काम महत्वपूर्ण है और एमएमआरडीए का लक्ष्य इसे मई 2024 तक पूरा करना है.

T62 टनल बोरिंग मशीन की मदद से टनलिंग शुरू की गई

इसमें जमीन की सतह से करीब 12 से 28 मीटर तक गहरी सुरंग होगी. जिससे अंडरग्राउंड मेट्रो से एलिवेटेड मेट्रो तक का सफर आसान हो जाएगा. इस कार्य को तय समय में पूरा करने के लिए 24 घंटे अंडरग्राउंडिंग जारी रहेगी। इस परियोजना के लिए नियुक्त टीम लीडर काम की निगरानी करेंगे और परियोजना की प्रगति सुनिश्चित करेंगे। मेट्रो रूट 7ए के सुरंग मार्ग में बाधा डालने वाली सबवे गटर लाइन को माइक्रोटनलिंग विधि का उपयोग करके सफलतापूर्वक मोड़ दिया गया। टीम ने 30 जनवरी, 2023 को इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया, जो इस प्रक्रिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

पहले से ही चालू मेट्रो रूट 7A (Mumbai Metro Route 7A) का विस्तार, अंधेरी पूर्व और छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच लगभग 3.442 किलोमीटर लंबी मुंबई मेट्रो रूट 7ए परियोजना मुंबई के यातायात में सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। इस मार्ग का एक हिस्सा वेस्टर्न एक्सप्रेसवे और सहार उन्नत मार्ग के समानांतर चलता है। यह मेट्रो लाइन 6.S.M.A.N. हवाईअड्डा मेट्रो रूट 9 द्वारा मीरा-भाईंदर शहर से और मेट्रो रूट 2ए और 7 द्वारा पश्चिमी उपनगरों से सीधे जुड़ा हुआ है।

साथ ही मेट्रो मार्ग 7ए (Mumbai Metro 7A) के 6.शि.मा.वि. मेट्रो रूट 3 के स्टेशन और भूमिगत स्टेशनों को समानांतर और भुगतान-से-भुगतान और अवैतनिक-से-अवैतनिक क्षेत्रों में कॉनकोर्स स्तर पर जोड़ा जाना है। इसलिए, इस मार्ग पर यात्रा करने वाले यात्रियों को भूमिगत स्टेशन पर मेट्रो रूट 3 और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच इंटरचेंज तक आसान पहुंच प्राप्त होगी। इससे हवाई अड्डे तक यात्रा का समय 30-60 मिनट तक कम हो जाएगा। मुंबई मेट्रो रूट 7ए मुंबई शहर और उपनगरों के साथ-साथ अन्य शहरों की कनेक्टिविटी को गति देने के लिए प्रस्तावित मेट्रो रूट 8 के माध्यम से नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मुंबईकरों के लिए मेट्रो रूट 7A से जुड़ा अच्छी खबर

“मेट्रो रूट 7ए के पूरा होने से यातायात की भीड़ में काफी कमी आएगी। इससे ईंधन की खपत भी कम होगी और वायुमंडलीय कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे हवा की गुणवत्ता को फायदा होगा। चूंकि यह मार्ग भविष्य में मुंबई शहर, उपनगरों को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगा, अधिक रोजगार मिलेगा अवसर पैदा होंगे। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, 7ए शहरों के साथ-साथ मुंबई महानगर क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा, साथ ही पर्यावरण को भी संरक्षित करेगा।” यह जानकारी एमएमआरडीए के महानगर आयुक्त ने दी. संजय मुखर्जी ने कहा.