2024 में अयोध्या में उमड़ेगा जनसैलाब! पर्यटन विभाग का दावा- 10 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

188

Ayodhya Ram Mandir: एक अधिकारी की ओर से बताया गया है कि अगले साल 10 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की संभावना है।

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में श्रीराम के भव्य मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का निर्माण कार्य चल रहा है। कुछ हिस्सों का निर्माण कार्य तो अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। ऐसे में भक्तों की उत्सुकता को देखकर उत्तर प्रदेश का पर्यटन विभाग भी लवरेज है। एक अधिकारी की ओर से बताया गया है कि अगले साल 10 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की संभावना है।

…तो तब बढ़ेगी श्रद्धालुओं की संख्या

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग की ओर से संभावनाएं जताई गई हैं कि अगले साल जैसे ही अयोध्या में राममंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, वैसे ही पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगेगी। पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने एक मीडिया रिपोर्ट में कहा है कि निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हर साल 10 करोड़ श्रद्धालु यहां आएंगे।

यह भी पढ़ेंः कृष्ण जन्माष्टमी 6 को मनेगी या 7 सितंबर को? कंफ्यूज न हों, जान लें सही तारीख और मुहूर्त

पिछले साल आए थे इतने करोड़ श्रद्धालु

उन्होंने मीडिया रिपोर्ट में बताया है कि रिकॉर्ड के अनुसार, पिछले साल यानी 2022 में करीब 4 करोड़ श्रद्धालु दर्शन करने के लिए अयोध्या आए थे। इसके अलावा अयोध्या के प्रति लोगों के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए होटल इंडस्ट्रीज ने भी अपनी रुचि जताई है। यूपी की नई पर्यटन नीति के अनुसार, 89 कंपनियों से यहां होटल खोलने की इच्छा जताई है। वहीं 26 कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन भी करा दिया है। इनमें ताज भी शामिल है।

यूपी के इन धार्मिक जिलों में पहुंचे इतने करोड़ लोग

रिपोर्ट्स के अनुसार, अगले साल यानी 15 से 24 जनवरी 2024 के बीच अयोध्या में रामलला प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होगा। इसके लिए पीएम मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है। बात करें पर्यटन की तो मथुरा में 11 करोड़, काशी में 12 करोड़, अयोध्या में 6 करोड़, प्रयागराज में 2.4 करोड़ लोग पहुंचे थे।


दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…