Health Tips: इम्यून सिस्टम मजबूत करता है आंवला, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

554

आंवला (Amla) बेहद गुणकारी फल है। आंवला को सेहत का खज़ाना कहें तो गलत नहीं होगा। 100 रोगों की एक दवा है आंवला। आंवला का प्रयोग मुरब्बा, आचार, जूस आदि के रूप में किया जाता है। आंवला एकमात्र फल है जिसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। आंवला पौष्टिक गुणों का भण्डार है। स्वास्थ्य और सौन्दर्य का भंडार है आंवला। इसमें विटामिन, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और अन्य महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं।

आंखें रखे स्वस्थ

रोज़ाना आंवला खाने से आँखें बिलकुल स्वस्थ रहती हैं। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आंवला खाने से या जूस पीने से आँखों की कोशिकाओं को भरपूर पोषण मिलता है जिससे आँखों से संबंधित रोगों से छुटकारा मिलता है। मोतियाबिंद के रोगियों को आंवले का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसके सेवन से आँखों की रौशनी में जबरदस्त तरीके से इज़ाफा होता है।




Also Read: Beauty Tips: अगर पाना चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, तो अपनाएं दूध और नींबू से बना यह नुस्खा

बदहज़मी करे दूर

जिन लोगों को बदहज़मी की शिकायत रहती है उन्हें आंवला का सेवन ज़रूर करना चाहिए। आंवला खाने से खाना आसानी से पचता है और गैस बनने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है

इम्यूनिटी करे बूस्ट

नियमित रूप से आंवला खाने से और इसका जूस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स वायरल बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं जिससे कोई भी वायरस शरीर पर आसानी से अटैक नहीं कर पाता और शरीर मौसमी बीमारियों से बचा रहता है।

त्वचा को बनाए जवान

आंवला त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। चेहरे की झुर्रियों और दाग धब्बों को कम करने में आंवला बहुत सहायक है। रोज़ाना आंवला खाने से या जूस पीने से त्वचा में कसाव आता है और चेहरे के कील मुँहासे दूर होते हैं जिससे त्वचा में नई जान आती है। लगातार एक महीने तक सुबह खली पेट आंवला का सेवन करने से आपकी त्वचा बेहद खिली खिली और चमकदार नज़र आएगी ।त्वचा में नेचुरल ग्लो आएगा।




Also Read: Health Tips: रोजाना केवल 50 सीढ़ियां चढ़ने से हृदय रोग का खतरा 20 फीसदी तक हो सकता है कम

बवासीर करे ठीक

जिन लोगों को बवासीर की समस्या है उन्हें आंवला का किसी भी रूप में सेवन ज़रूर करना चाहिए। आंवला शरीर की अनावश्यक गर्मी को बाहर निकालता है जिससे बवासीर के मस्से कम होते हैं और दर्द में राहत मिलती है।

नकसीर

जिन लोगों को अक्सर गर्मियों में नकसीर आती है उनके लिए आंवला रामबाण है। रोज़ाना आंवला का रस पीने से नकसीर का आना बिलकुल बंद हो जाता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भवती स्त्रियों के लिए आंवला रामबाण है। आंवला खाने से गर्भ में पल रहे शिशु को भरपूर पोषण मिलता है। उसकी मांसपेशियों का विकास होता है जिससे बच्चा एकदम स्वस्थ पैदा होता है।

Also Read: Health Tips: डाइजेशन, दांत दर्द और मुंहासे की समस्या से हैं परेशान, तो नीम का करें इस्तेमाल

बाल सफ़ेद होने से रोके

बालों की सेहत के लिए आंवला अति उत्तम है। आंवला को नियमित रूप से सिर पर लगाने से यह बालों के प्राकृतिक कलर को बनाये रखता है। बालों को सफ़ेद होने से रोकता है इसलिए आंवला को अपनी रोज़ाना डाइट में शामिल ज़रूर करें।

हाई बीपी करे कंट्रोल

आंवला खाने से उच्च रक्तचाप ठीक होता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देते जिससे हृदय भी एकदम स्वस्थ रहता है। हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। आंवला में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो हाई बीपी को कम करने में सहायक होता है इसलिए हृदय संबंधी बीमारियों से बचने के लिए आंवला को अपनी रोज़ाना डाइट में शामिल ज़रूर करें।

Also Read: Health Tips: इन 5 हेल्दी स्प्राउट्स खाने से शुगर के मरीजों को मिलेगा कब्ज़ से छुटकारा

एंटी कैंसर गुण

आंवला में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स कैंसर से बचाव में सहायक भूमिका निभाते हैं। आंवला में प्राकृतिक रूप से कैंसर से लड़ने की जबरदस्त क्षमता होती है। यह शरीर में बनने वाली गांठों को ख़त्म करता है जो बाद में कैंसर का कारण बनती हैं। रोज़ाना अपनी डाइट में आंवला शामिल करने से शरीर प्राकृतिक रूप से कैंसर के विरुद्ध लड़ता है।

इन्फेक्शन से बचाये

यदि शरीर में किसी तरह का इन्फेक्शन हो गया हो तो आंवला खाना या फिर आंवले के चूर्ण को गर्म पानी के साथ एक हफ्ते तक खाली पेट सेवन करने से इन्फेक्शन ख़त्म हो जाता है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )