Home Remedies: बालों की परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है कलौंजी का तेल, जानिए इसके चौंकाने वाले फायदे

126

बदलती जीवनशैली और खानपान की आदतों का असर हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों पर भी देखने को मिलता है। मौसम बदलते ही बालों से जुड़ी कई तकलीफें शुरू हो जाती हैं। इनसे बचने के लिए आपको बालों की खास देखभाल करने की जरूरत पड़ती हैं ताकि आपके लंबे, घने और मजबूत बालों की चाहत पूरी हो सके। बालों को पोषण पहुंचाने के लिए आप कुछ कुदरती चीजों की मदद ले सकते हैं। आज हम अपने पाठकों को बालों की प्राकृतिक सुन्दरता को बरकरार रखने के लिए कलौंजी (Nigella seeds) का उपयोग करने के बारे में बताने जा रहे हैं। कलौंजी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो बालों की तमाम समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

कलौंजी का तेल

अगर आप बालों के झड़ने या ड्राई स्कैल्प की समस्या से परेशान हैं तो अपनी स्कैल्प पर कलौंजी का तेल लगाएं। यह आपके बालों को नमी प्रदान करेगा और ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करेगा। इसके लिए कलौंजी के तेल को अपनी हथेली पर मलें और अपने स्कैल्प पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए मसाज करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। कलौंजी के तेल के इस्तेमाल से आपके बालों का झड़ना कम होगा और ड्राई स्कैल्प की समस्या भी दूर होगी।




Also Read: Health Tips: इम्यून सिस्टम मजबूत करता है आंवला, जानिए इसheके जबरदस्त फायदे

हेयर ग्रोथ में मिलती है मदद

कलौंजी के तेल में निगेलोन और थायमोक्विनोन जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये दोनों ही प्रभावशाली एंटी हिस्टामाइन होते हैं, जो अमूमन एंड्रोजेनिक अलोपेसिया और अलोपेसिया अरीटा (गंजेपन की बीमारियां) में राहत देती हैं। कलौंजी के तेल के इस्तेमाल से बालों को दोबारा बढ़ाने में मदद मिलती है।

कलौंजी स्क्रब

अगर आप बालों में रूसी या गंदगी को दूर करना चाहते हैं तो कलौंजी से बने स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए कलौंजी को मिक्सी में दरदरा पीस कर पाउडर बना लें। अब इसमें थोड़ा सा दूध या पानी डालकर मिक्स करें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। 10 से 15 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे आपके स्कैल्प की डीप क्लीनिंग होगी और स्कैल्प पर जमा गंदगी साफ होगी।

Also Read: Beauty Tips: अगर पाना चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, तो अपनाएं दूध और नींबू से बना यह नुस्खा

कलौंजी हेयर मास्क

अगर आप अपने बालों को मजबूत और घना बनाना चाहते हैं तो उसके लिए कलौंजी से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाकर उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए मसाज करें। इसके बाद बालों को गर्म तौलिए से ढँककर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में किसी सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को धो लें।

बालों को कुदरती तरीके से बनाता है काला

फॉलिकल्स और स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ कलौंजी का तेल सफेद बालों की समस्या की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। यह फॉलिकल्स में पिगमेंट सेल्स की कमी नहीं होने देता। यह विटिलिगो से पीड़ित महिलाओं को भी राहत देता है। विटिलिगो में त्वचा पर पैच नजर आने लगते हैं और कई हिस्सों में त्वचा अलग रंग की नजर आने लगती है।




Also Read: Health Tips: रोजाना केवल 50 सीढ़ियां चढ़ने से हृदय रोग का खतरा 20 फीसदी तक हो सकता है कम

ब्लड सर्कुलेशन को दे सकता है बढ़ावा

कलौंजी के तेल में लिनोलेइक एसिड पाया जाता है। यह एसिड बालों की जड़ों को पोषण देने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने का भी कार्य कर सकता है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )