मुंबई में सुबह आंधी, दोपहर में मध्यम और शाम को होगी बूंदाबांदी

52

इतना ही नहीं, मौजूदा स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों तक इसी तरह भारी बारिश जारी रहेगी. मुंबई में आज भारी बारिश की भी संभावना है.

कल सुबह मुंबई और आसपास की बारिश अच्छी रही, लेकिन दोपहर में धीमी हो गई. मुंबई और ठाणे, रायगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है, वहीं पालघर में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इतना ही नहीं, मौजूदा स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों तक इसी तरह भारी बारिश जारी रहेगी. मुंबई में आज भारी बारिश की भी संभावना है.

ठाणे के वागले एस्टेट के श्रीनगर में एक शाखायुक्त बादाम का पेड़ गिरने से उसके नीचे खड़ी तीन कारें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं. हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है. कल भारी बारिश के कारण मुंबई के निचले इलाकों जैसे सायन में गांधी मार्केट, परेल हिंदमाता, अंधेरी सबवे, मलाड सबवे, एलबीएस मार्ग और सांताक्रूज में वकोला में पानी भर गया.

भारी बारिश में बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के कर्मचारी मैनहोल खोलकर पानी निकालने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन साथ ही वे यह सुनिश्चित करने के लिए भी वहां खड़े थे कि कोई इसमें न गिरे.कई जगहों पर बीएमसी कर्मचारियों ने पानी निकालने के लिए पंप चालू कर दिए थे. आज भी भारी बारिश के कारण लोगों को जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकलने को कहा गया है. भारी बारिश के कारण समुद्र में बड़ी लहरें उठने की आशंका के कारण लोगों को आज गेटवे ऑफ इंडिया या अन्य समुद्र तटों पर जाने से बचने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग ने अपने नवीनतम मुंबई मौसम अपडेट में, अगले 24 घंटों में “शहर और उसके उपनगरों में भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना” की भविष्यवाणी की है. कभी-कभी 45-55 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज़ हवाएँ चल सकती हैं. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि पालघर में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. पुणे और सतारा में घाट क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा और मैदानी क्षेत्रों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है.