Badlapur sexual harassment case: बदलापुर यौन उत्पीड़न मामले में सीएम शिंदे ने दिए उच्चस्तरीय जांच के आदेश, एसआईटी का किया गठन

221

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को बदलापुर यौन उत्पीड़न मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए और मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई. मुख्यमंत्री ने हाल ही में महाराष्ट्र के बदलापुर इलाके के एक प्रमुख स्कूल में छोटी बच्चियों के साथ हुए यौन उत्पीड़न की घटना को गंभीरता से लिया है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को बदलापुर यौन उत्पीड़न मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए और मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई. मुख्यमंत्री ने हाल ही में महाराष्ट्र के बदलापुर इलाके के एक प्रमुख स्कूल में छोटी बच्चियों के साथ हुए यौन उत्पीड़न की घटना को गंभीरता से लिया है, मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया. मुख्यमंत्री शिंदे ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आरोपियों पर त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए फास्ट-ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाया जाए. इसके अलावा, सीएम शिंदे ने चेतावनी दी कि अगर ऐसी घटनाएं दोबारा होती हैं, तो स्कूल प्रबंधन के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

बयान में कहा गया कि घटना के जवाब में, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य के स्कूलों में `सखी सावित्री समितियां` मौजूद हैं या नहीं, इसकी जांच करने की आवश्यकता को लागू करने का निर्देश दिया है. ये समितियां छात्रों को सहायता प्रदान करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई हैं. आधिकारिक बयान में कहा गया है, “हमलों की जानकारी मिलने पर, सीएम शिंदे ने तुरंत शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर से परामर्श किया. उन्होंने भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए स्थायी उपायों को लागू करने के महत्व पर जोर दिया. मुख्यमंत्री ने छात्रों और अभिभावकों के लिए हर स्कूल में शिकायत बॉक्स लगाने की सिफारिश की, जिन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है. उन्होंने छात्रों के साथ नियमित संपर्क रखने वाले कर्मचारियों की बारीकी से निगरानी करने का भी सुझाव दिया, जिसमें उनकी पृष्ठभूमि की जाँच करना भी शामिल है.” सीएम शिंदे ने आगे जोर दिया कि अगर छात्रों को कोई चिंता है, तो उन्हें बिना किसी डर के तुरंत प्रिंसिपल, हेडमास्टर या शिक्षकों को रिपोर्ट करने में सक्षम होना चाहिए. महाराष्ट्र के सीएम ने निर्देश दिया है कि स्कूल प्रबंधन को शिक्षकों और कर्मचारियों दोनों की सुरक्षा को तुरंत संबोधित करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए.
बयान में आगे कहा गया है कि अगर प्रबंधन द्वारा ऐसे मुद्दों को संभालने में कोई कमी पाई जाती है, तो उन्हें परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं और उन्होंने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने और अशांति से बचने का आग्रह किया. इस बीच, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मामले में एक एसआईटी के गठन का आदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि बदलापुर में दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जांच के लिए एसआईटी का नेतृत्व पुलिस महानिरीक्षक रैंक की वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आरती सिंह करेंगी. एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने ठाणे पुलिस आयुक्त को मामले को फास्ट ट्रैक अदालत में ले जाने के लिए आज एक प्रस्ताव पेश करने का भी आदेश दिया है ताकि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…