मुंबई में अगस्त में 1969 के बाद सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया

58

मुंबई ने 1969, 2020 और 2024 के अगस्त के सबसे गर्म दिनों के रिकॉर्ड तोड़े: इस मौसम में पारा और क्यों नहीं बढ़ सकता

मुंबई में गुरुवार, 22 अगस्त को इस महीने का अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। शहर में अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो 1969 के बाद से अगस्त में सबसे गर्म दिन के रविवार के रिकॉर्ड को 0.1 डिग्री सेल्सियस से तोड़ता है। 18 अगस्त को पारा 33.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। (Mumbai records hottest day in August since 1969 at 33.7 degrees)

इससे पहले अगस्त का सबसे गर्म दिन 3 अगस्त, 2020 को 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तापमान में इस बढ़ोतरी का श्रेय पूर्वी हवाओं को दिया।गुरुवार को सांताक्रूज़ में अधिकतम तापमान सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक दर्ज किया गया, जबकि कोलाबा में अपेक्षाकृत कम अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक था।

सांताक्रूज़ में न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.4 डिग्री अधिक था, जबकि कोलाबा में यह 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.5 डिग्री अधिक था। कोलाबा में 75% आर्द्रता के साथ कोई वर्षा दर्ज नहीं की गई, जबकि सांताक्रूज़ में 72% आर्द्रता के साथ 3 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

आईएमडी के पांच दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार तक शेष सप्ताह में बारिश होने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने शहर में येलो अलर्ट जारी किया है, जो अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना को दर्शाता है।ठाणे के लिए, अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि कर्नाटक-गोवा तटों से दूर पूर्व-मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है।

मुंबई: मुंबई का मौसम हाल ही में अगस्त के मौसम में सबसे गर्म दिन का 1969 का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए चर्चा में था। ताजा मामले में मुंबई ने इस बार एक हफ्ते के भीतर नया रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रविवार, 18 अगस्त को शहर में 33.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, जो 3 अगस्त, 2020 और 26 अगस्त, 1969 को दर्ज किए गए 33.5 डिग्री के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया। गुरुवार, 22 अगस्त (2024) को शहर का तापमान 33.7 डिग्री के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।
बढ़ते तापमान के बावजूद, शहर में इस मौसम में और रिकॉर्ड टूटने की संभावना नहीं है क्योंकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिससे मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। 23 अगस्त से शुरू होने वाले IMD के पांच दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, मुंबई में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होगी, जबकि ठाणे में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग ने कहा कि कर्नाटक-गोवा तट से दूर पूर्वी-मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटों में इसके धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए ऐसा लगता है कि यह प्री-मानसून का दिन होगा।

दूसरी ओर, गुरुवार को आईएमडी सांताक्रूज़ वेधशाला में 33.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक था। आईएमडी की कोलाबा वेधशाला में 32.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक था।

न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहा, आईएमडी कोलाबा में 26.8 डिग्री और आईएमडी सांताक्रूज़ में 26.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो क्रमशः सामान्य से 1.5 डिग्री और 1.4 डिग्री अधिक था।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…