मराठा आरक्षण सर्वेक्षण करने के लिए भुगतान न किए गए पारिश्रमिक को लेकर विवाद के कारण टीकाकरण रुका हुआ है.

स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को भुगतान रुकने से टीकाकरण के प्रयास पटरी से उतर गए हैं

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में वयस्कों के लिए टीबी टीकाकरण के प्रयास शुरू हो गए हैं, लेकिन मुंबई- जहां देश में सबसे ज़्यादा केस हैं- अभी भी इस तक पहुंच नहीं है. मराठा आरक्षण सर्वेक्षण करने के लिए भुगतान न किए गए पारिश्रमिक को लेकर बीएमसी और सामुदायिक स्वास्थ्य स्वयंसेवकों के बीच विवाद के कारण कई महीनों से टीकाकरण रुका हुआ है. हालांकि, कई महीनों के गतिरोध के बाद, शायद कोई समाधान नज़र आए.

राज्य का लक्ष्य नवंबर तक मुंबई को छोड़कर सभी जिलों में 30 लाख लाभार्थियों को टीका लगाना है. वर्तमान में, टीबी के लिए बीसीजी (बैसिलस कैलमेट-गुएरिन) का टीका जन्म के समय या जीवन के पहले वर्ष के भीतर लगाया जाता है. मुंबई में, वयस्क बीसीजी टीकाकरण प्रक्रिया का पहला चरण- पात्र आबादी का सर्वेक्षण, जो मूल रूप से 12 वार्डों में अप्रैल के लिए निर्धारित था- अनिश्चित काल के लिए विलंबित हो गया है.

बी वार्ड में सामुदायिक स्वास्थ्य स्वयंसेवक अस्मा शेख ने कहा, “हमने मराठा आरक्षण सर्वेक्षण समय पर पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए, लेकिन कई महीनों बाद भी, पारिश्रमिक हमारे बैंक खातों में जमा नहीं हुआ है. हमने अप्रैल में बीसीजी सर्वेक्षण का बहिष्कार करने का फैसला किया था और अब यह बीएमसी की जिम्मेदारी है कि हमारे भुगतान जारी किए जाएं”. पिछले शुक्रवार को स्वास्थ्य कर्मचारियों की यूनियन, श्रम आयोग और बीएमसी स्वास्थ्य विभाग के बीच हुई बैठक ने कुछ उम्मीद जगाई.

नगर निगम स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रमुख प्रकाश देवदास ने कहा, “हमें बताया गया है कि मराठा आरक्षण सर्वेक्षण के लिए भुगतान 13 सितंबर तक शुरू हो जाएगा, और एक बार जब वे पूरा हो जाएंगे, तो कर्मचारी सर्वेक्षण फिर से शुरू कर देंगे. समस्या इसलिए पैदा होती है क्योंकि बीएमसी किसी भी काम के शुरू होने से पहले भुगतान के बारे में स्पष्ट नहीं है. हम बीएमसी और यूनियनों के बीच एक लिखित समझौते की मांग कर रहे हैं, जिसमें भुगतान की राशि और तारीखें निर्दिष्ट हों, लेकिन नागरिक निकाय अनिच्छुक है”. कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्षा शाह ने कहा कि सर्वेक्षण के लिए भुगतान पहले से ही चल रहा है, लेकिन सीएचवी अभी भी बीसीजी सर्वेक्षण शुरू करने से इनकार कर रहे हैं. उन्होंने आगे के सवालों का जवाब नहीं दिया.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )