Maharashtra Election 2024 Date: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, जानें कब वोटिंग और नतीजे?

79

Maharashtra Vidhan Sabha Chunav 2024 Schedule: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की ओर से तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. यहां विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर एक ही फेज में वोटिंग हुई थीं. इस दौरान बीजेपी और शिवसेना को स्पष्ट बहुमत मिला था लेकिन कलह के चलते शिवसेना ने NDA गठबंधन से नाता तोड़ दिया था. शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. जिसमें उद्धव ठाकरे सीएम बने थे.

बाद में शिवसेना दो गुटों में बंट गई. साल 2022 में एकनाथ शिंदे ने 40 विधायकों के साथ बीजेपी से मिलकर सरकार का गठन किया. एकनाथ शिंदे राज्य के नए सीएम बने. इसके बाद एनसीपी भी दो गुटों में बंट गई. साल 2023 में अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी भी बीजेपी और शिंदे की महायुति सरकार में शामिल हो गई.

महाराष्ट्र में प्रमुख पार्टियां कौन-कौन?

महाराष्ट्र में अभी महायुति की सरकार है. इसमें बीजेपी, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, अजित पवार गुट की एनसीपी शामिल है. वहीं, विपक्ष में महाविकास अघाड़ी का गठबंधन है. इसमें उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (एसपी) शामिल है. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) है. समाजवादी पार्टी और AIMIM भी चुनाव लड़ती है.

Maharashtra Assembly Election 2024 Date: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. मंगलवार (15 अक्टूबर) को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. राज्य की सभी 288 सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को वोटिंग और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे.

महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ वोटर्स

राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में कुल 9 करोड़ 63 लाख वोटर्स हैं. इसमें 4.97 करोड़ पुरुष, 4.66 करोड़ महिला और 1.85 करोड़ युवा वोटर्स हैं. पहली बार 20.93 लाख वोटर्स मतदान करेंगे. 85 साल की उम्र से अधिक के मतदाता घर से वोट डाल पाएंगे.

100186 पोलिंग स्टेशन

100186 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. हर जिले में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव में सभी वोटर्स की भागीदारी जरूरी है, इसलिए वोट करेंगे. उन्होंने सभी उम्मीदवारों से अपील की कि नियमों का पालन करें. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. एससी के लिए 29 सीटें आरक्षित हैं. वहीं, एसटी के लिए 25 सीटें रिजर्व हैं.

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख- 29 अक्टूबर

22 अक्टूबर को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 29 अक्टूबर तक नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख होगी. 4 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले पाएंगे.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )