मानसून के बाद रनवे का रखरखाव सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद मुंबई हवाई अड्डे पर परिचालन फिर से शुरू हुआ

24

मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) ने 17 अक्टूबर, 2024 को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच अपने वार्षिक पोस्ट-मानसून रनवे रखरखाव का काम पूरा कर लिया। दोनों रनवे- RWY 09/27 और RWY 14/32 पर व्यापक रखरखाव कार्य लागू किया गया। छह घंटे के समर्पित काम के बाद, मुंबई हवाई अड्डे के रनवे ने नियमित परिचालन फिर से शुरू कर दिया। (Mumbai airport resumes operations as it concludes post-monsoon runway maintenance successfully)
छह महीने पहले एयरमैन को नोटिस (NOTAM) जारी किया गया था, जिससे एयरलाइंस और हितधारकों को समय रहते अपने शेड्यूल को समायोजित करने की अनुमति मिल गई। वार्षिक पोस्ट-मानसून रखरखाव दिनचर्या बारिश के कारण होने वाली सतह के क्षरण का पहले से निरीक्षण और समाधान करती है, जिससे उच्चतम सुरक्षा और परिचालन मानकों को सक्षम करने के लिए बुनियादी ढांचे को बहाल किया जाता है।

प्रमुख रखरखाव गतिविधियों में रनवे 14/32 के चौराहे पर रनवे एज लाइट्स की स्थापना, रनवे 09-27 के नीचे चल रहे भूमिगत नलिकाओं से मलबा हटाना, रनवे 09 और 27 के लिए रनवे एंड सेफ्टी एरिया (आरईएसए) की मजबूती का सत्यापन और रनवे चौराहों पर व्यापक मरम्मत कार्य शामिल थे।

टीम ने 5,000 से अधिक एयरोनॉटिकल ग्राउंड लाइट्स, ड्रेनेज पिट्स, चैंबर्स और लाइटिंग, आईटी और नेविगेशनल एड्स के लिए इस्तेमाल की जाने वाली महत्वपूर्ण केबल्स का निरीक्षण किया। इंजीनियरिंग और एयरसाइड टीमों ने सतह की बनावट और क्षरण के संकेतों के लिए रनवे का निरीक्षण किया, निर्धारित बंद के दौरान सभी आवश्यक मरम्मत का काम किया।

इस वर्ष के रखरखाव के सफल समापन ने CSMIA को यात्री सुरक्षा और परिचालन दक्षता को बनाए रखने के लिए तैयार किया है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…